इलेक्शन कमिशन व गूगल के करार पर लगी रोक

  • इलेक्शन कमिशन व गूगल के करार पर लगी रोक
You Are HereNational
Wednesday, January 08, 2014-8:48 PM

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2014 के लिए मतदाताओं की सुविधा व वोटर रजिस्ट्रेशन, एनरोलमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक करने आदि के लिए गूगल के साथ करार को फिलहाल इलेक्शन कमिशन ऑफ  इंडिया (ईसीआई) ने रोक लगा दी है।

गूगल और ईसीआई के करार के मुताबिक 2014 लोकसभा इलेक्शन से पहले गूगल, ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन और दूसरी संबंधित सेवाओं में इलेक्शन कमिशन की मदद करने वाला था। लेकिन कुछ राजनीतिक पार्टियों ने इस करार पर यह कहकर आपत्ति जताई कि इसके जरिए डेटा विदेशी कंपनियों और एजेंसियों के हाथों में भी जा सकता है जो भारत के लिए घातक साबित होगा।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के विधि प्रकोष्ठ ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर प्रस्तावित करार पर चिंता जताई और उम्मीद जताई है। वहीं भाजपा उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमें चुनाव आयोग की मंशा पर कोई संदेह नहीं है लेकिन पहले मामले पर सर्वदलीय बैठक में सभी पक्षों से बात की जानी चाहिए थी जिसके बाद अंतिम निर्णय लेना चाहिए था।

ऐसे में इन मुद्दों के सुलझ जाने तक इलेक्शन कमिशन ने फिलहाल इस करार पर रोक दिया है। कांग्रेस और बीजेपी ने कहा है कि इस तरह के किसी भी करार से पहले इलेक्शन कमिशन को सर्वदलीय बैठक में सभी पार्टियों से इस पर राय लेनी चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You