आम आदमी बनने के लिए लग रही लम्बी लाइन

  • आम आदमी बनने के लिए लग रही लम्बी लाइन
You Are HereNcr
Thursday, January 09, 2014-1:24 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): सत्ता के गलियारे में पहली बार विधानसभा में अग्निपरीक्षा देकर पहुंची आम आदमी पार्टी सरकार बनाने के बाद सदस्यता अभियान में अपार भीड़ जुटा रही है। इसे देखते हुए न केवल भाजपा बल्कि मजबूरी में आप का दामन थामने वाली कांग्रेस के भी पसीने छूट रहे हैं। पता चला है कि दिल्ली चुनाव जीतने के बाद आप के करीब 8 लाख नए सदस्य बन गए हैं।

राजनीति से जुड़े लोगों का मानना है यदि आप की लोकलुभावन योजनाओं का सिलसिला यूं ही जारी रहा, तो लोकसभा चुनाव में बड़े राजनीतिक दलों को झटका लग सकता है। उनका कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सादगी और उनकी भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन से प्रेरित होकर राजधानी में हनुमान रोड स्थित आम आदमी पार्टी के कार्यालय पर सदस्यता पाने के लिए सुबह से लेकर रात तक लोगों को जमावड़ा लगा रहता है। इसके लिए देश के अलग-अलग हिस्सों के लोग रोजाना आप के कार्यालय पहुंच रहे हैं।

यहां पहुंचने के बाद आप के नेताओं से मुलाकात कर वह केवल एक ही बात कह रहे हैं, मैं टिकट पाने के लिए नहीं बल्कि आम आदमी की हैसियत से इस पार्टी से जुडऩे के लिए यहां आया हूं। हनुमान रोड स्थित कोठियों में रहने वाले लोगों का कहना है कि पहले घर के आगे सड़क पर केवल यहां रहने वालों की ही गाडिय़ां खड़ी रहती थी। लेकिन अब सुबह से लेकर रात तक सड़क के दोनों ओर काफी संख्या में गाडिय़ां खड़ी रहती है।

इससे यातायात व्यवस्था को संभालने के लिए पुलिस भी परेशान हो जाती है। हकीकत यह है कि दिन निकलते ही आप से जुडऩे के लिए लोग हनुमान रोड स्थित आप के दिल्ली स्थित मुख्यालय पर पहुंचने शुरू हो जाते हैं। सूरज चढऩे के साथ-साथ यह कारवां बढ़ता चला जाता है। दोपहर में तो यहां गाड़ी खड़ी करना तक दुश्वार हो जाता है।

बुधवार की दोपहर से लेकर शाम तक आप के कार्यालय में सदस्यता ग्रहण करने वालों की काफी भीड़ लगी रही। आप के नेता प्रो. आनन्द से मिलकर हाथ मिलाने वालों की लंबी लाइन लगी हुई थी। हर कोई आप का सदस्य बनने के बाद ही घर जाना चाहता था। लेकिन कार्यालय के अंदर और बाहर सड़क पर तीन हजार से अधिक लोग वहां जमे हुए थे। आप से जुड़े एक नेता ने बताया कि आप का सदस्य बनने के लिए लोगों में हौड़ लगी हुई है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली विधानसभा का चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद से अब तक करीब 8 लाख नए सदस्य बन गए हैं। उन्होंने बताया कि हालत यह है कि कार्यालय छोटा होने के कारण लोग शाम तक सड़क पर बैठे रहते हैं। केरल से पहुंचे मुरली ने बताया कि अब दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के अन्य भागों में भी आम आदमी पार्टी का दायरा बढ़ रहा है।

देश की जनता भ्रष्टाचार से परेशान है और वह विकल्प चाहती है। मुरली ने बताया कि उनके साथ 20 लोगों का एक जत्था दिल्ली आया है, और हम आप के मुखिया से मुलाकात और सदस्यता ग्रहण करने के बाद कल वापस लौट जाएंगे। इसी तरह से जम्मू-कश्मीर से आकर आप कार्यालय के बाहर खड़े गुलशन नामक एक व्यक्ति ने बताया कि आप नेताओं से बातचीत के बाद वह काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि अब वह जम्मू-कश्मीर जाकर   ज्यादा से ज्यादा लोगों को आप से जुडऩे के लिए सदस्यता अभियान पर जोर देंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You