राजनयिक मुद्दे पर कार्रवाई राष्ट्रीय हित में: भारत

  • राजनयिक मुद्दे पर कार्रवाई राष्ट्रीय हित में: भारत
You Are HereNational
Thursday, January 09, 2014-11:28 PM

नई दिल्ली: भारत ने देवयानी खोबरागड़े मुद्दे पर अमेरिकी दूतावास के खिलाफ उठाए गए जवाबी कदमों का आज बचाव किया। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि सरकार समूचे राष्ट्रीय हित में जो भी उचित और सही होगा वह करेगी।

खुर्शीद ने कहा, ‘‘पारस्परिक व्यवस्था के तहत जो भी उचित है उसके अलावा हम कुछ भी नहीं कर रहे हैं। हम सिर्फ वही करेंगे जो समूचे राष्ट्रीय हित में बिल्कुल सही और उपयुक्त है।’’ वह अमेरिकी दूतावास से वाणिज्यिक गतिविधियां बंद करने को कहे जाने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। ये गतिविधियां अमेरिकी दूतावास परिसर में अमेरिकन कम्युनिटी सपोर्ट एसोसिएशन (एसीएसए) द्वारा चलाई जा रही थीं।

भारत की कार्रवाई न्यूयॉर्क में देवयानी खोबरागड़े के खिलाफ अभ्यारोपण किए जाने से पहले हुई है। न्यूयॉर्क में उप महावाणिज्य दूत के पद पर तैनात खोबरागड़े को वीजा धोखाधड़ी के आरोपों में 12 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था और बाद में ढाई लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा कर दिया गया था। भारत खोबरागड़े के खिलाफ आरोपों को वापस लेने की मांग कर रहा है। एसीएसए द्वारा चलाई जाने वाली गतिविधियों में रेस्तरां, बार, वीडियो क्लब, स्विमिंग पूल, खेल का मैदान, ब्यूटी पार्लर और जिम समेत अन्य गतिविधियां शामिल हैं। सरकार के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार उसका सालाना राजस्व 30 लाख डॉलर से अधिक का है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You