VVIP हेलीकॉप्टर सौदा: CBI ने गुईदो हाशके से पूछताछ की

  • VVIP हेलीकॉप्टर सौदा: CBI ने गुईदो हाशके से पूछताछ की
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-12:16 AM

नई दिल्ली: सीबीआई अधिकारियों के एक दल ने यूरोप के बिचौलिये गुईदो हाशके से मिलान में इटली की अदालत के अंदर आज पूछताछ की। अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में 3600 करोड़ रूपये का वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा करने के मामले में उस पर रिश्वत देने का आरोप है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हाशके से अदालत परिसर के अंदर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व वाली सीबीआई टीम ने पूछताछ की और त्यागी बंधुओं सहित भारतीय लोगों की भूमिका के बारे में सवाल पूछे। हेलीकॉप्टर आपूर्ति ठेका की जांच इटली की एजेंसियां और सीबीआई कर रही है। आरोप है कि आपूर्ति निविदा के लिए भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस. पी. त्यागी सहित भारतीय अधिकारियों को कथित रूप से रिश्वत दी गई। त्यागी ने किसी भी तरह के रिश्वत के आरोप से इंकार किया है।

सीबीआई की तरफ से दायर प्राथमिकी में जिन 13 लोगों के नाम हैं उनमें हाशके का नाम भी है। हाशके के जवाबों के बारे में फिलहाल पता नहीं चला है लेकिन मिलान से मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बिचौलिये ने रिश्वत के आरोपों से इंकार किया है। इटली के टीवी चैनल मिलानो फिंजा के मुताबिक हाशके ने जांचकर्ताओं से कहा कि भारत में धन केवल इंजीनियरिंग कार्यों एवं प्रशासनिक कार्यों के लिए ही था। टीवी ने दावा किया कि उसने पूर्व वायुसेना प्रमुख को किसी भी तरह का धन दिए जाने से इंकार किया।

भारत ने कड़ा रूख अपनाते हुए एक जनवरी को हेलीकॉप्टर सौदा रद्द कर दिया था । निविदा हासिल करने के लिए 360 करोड़ रूपये रिश्वत देने की बात सामने आने के करीब एक वर्ष बाद सौदा रद्द किया गया। स्विट्जरलैंड में सितम्बर में गिरफ्तार हाशके को इटली लाया गया जहां वह अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमिकैनिका के शीर्ष अधिकारियों के साथ भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के मुकदमे का सामना कर रहा है।

मिलान की अदालत ने रिश्वत मामले में हाशके से पूछताछ के लिए भारतीय अधिकारियों को अनुमति दी थी। सूत्रों ने कहा कि हाशके से पूछताछ में पहली बार सीबीआई अधिकारी शामिल थे। मिलान में प्रारंभिक जांच करने वाले इटली के अभियोजकों ने आरोप लगाया है कि फिनमिकैनिका के सीईओ ने भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए बिचौलियों की सेवा ली।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You