कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक से पहले PM से मिले राहुल गांधी

  • कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक से पहले PM से मिले राहुल गांधी
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-2:03 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक से पहले आज यहां प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। राहुल ने प्रधानमंत्री के आवास पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक से पहले मनमोहन सिंह से मुलाकत की जो करीब 30 मिनट तक चली।

दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल और कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री वी. नारायणसामी को भी सुबह की बैठक के लिए बुलाया गया था । ये लोग कोर ग्रुप के सदस्य नहीं हैं। रक्षा मंत्री ए के एंटनी, वित्त मंत्री पी चिदम्बरम, गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल इस कोर ग्रुप के सदस्य हैं ।
 

राहुल गांधी भ्रष्टाचार विरोधी महत्वपूर्ण विधेयकों को आगे बढाने को इच्छुक हैं । ये विधेयक जो भ्रष्टाचार के खिलाफ एक ढांचा बनायेगा । इन विधेयकों मेंव्हिसिलब्लोअर प्रोटेक्शन विधेयक, न्यायिक जवाबदेही विधेयक, भ्रष्टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक, सिटिजन चार्टर विधेयक, सेवाओं की समय पर आपूर्ति विधेयक और सार्वजनिक खरीद विधेयक शामिल है ।
 
प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि संसद में लंबित इन भ्रष्टाचार विरोधी विधेयकों को अगले लोकसभा चुनावों से पहले पारित कराने का सरकार का प्रयास रहेगा ताकि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई आगे बढे। इस बीच सरकार ने फरवरी की शुरूआत में संसद सत्र बुलाने का संकेत दिया है जो करीब एक पखवाड़े तक चलेगा जिसमें लेखानुदान को मंजूरी दी जायेगी और कुछ लंबित विधेयकों को पारित किये जाने का प्रयास किया जायेगा ।
     

कोर ग्रुप की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब कोयला ब्लाक आवंटन घोटाले को लेकर राजनीतिक विवाद जोरों पर है। सरकार ने कल उच्चतम न्यायालय में स्वीकार किया कि कोयला खदानों के आबंटन में कहीं कुछ गलत हुआ है और अधिक बेहतर तरीके से इस काम को किया जा सकता है। न्यायमूर्ति आर एम लोढा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष अटार्नी जनरल गुलाम वाहनवती ने एक तरह से कोयला खदानों के आबंटन में सरकार की गलती स्वीकार करते हुये कहा, ‘‘हमने सदाशयता में निर्णय किये ,लेकिन लगता है कि कुछ गलत हुआ है। हम कह सकते हैं कि कहीं कुछ गलत हुआ है और कुछ सुधार करने की जरूरत है।’’
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You