ओलंपियाड के लिए चुने जाएंगे 25 छात्र

  • ओलंपियाड के लिए चुने जाएंगे 25 छात्र
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-3:49 PM

नई दिल्ली (अभिषेक आनन्द): सीबीएसई ने कहा है कि नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स ओलंपियाड 18 की बजाय 19 जनवरी को होगा। इससे पहले रीजनल लेवल पर 23 नवंबर को एग्जाम हुआ था और इसमें आठवीं से 12वीं तक के छात्रों ने भाग लिया था। सीबीएसई ने कहा है कि प्रोब्लम सॉल्विंग असेसमेंट 18 जनवरी को होने के कारण इन्फॉर्मेटिक्स ओलंपियाड के एग्जाम में बदलाव किया गया है। देशभर के करीब 35 सेंटर पर परीक्षा होगी। फरीदाबाद, मेरठ, नोएडा और गाजियाबाद के छात्रों को नई दिल्ली में ही सेंटर दिया गया है।

सीबीएसई के अधिकारी के मुताबिक नेशनल लेवल पर सेलेक्ट होने वाले टॉप-25 कैंडिडेट को सीबीएसई और इंडियन एसोसिएशन फॉर रिसर्च इन कंप्यूटिंग साइंस की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी। इनमें से इंटरनेशनल ओलंपियाड के लिए भी भारतीय टीम बनाई जाएगी। पिछले साल इंटरनेशनल इन्फॉर्मेटिक्स ओलंपियाड आस्ट्रेलिया में जुलाई में हुआ था।

सीबीएसई इंडियन एसोसिएशन फॉर रिसर्च इन कंप्यूटिंग साइंस के सहयोग से इसका आयोजन करती है। इसमें भारत के अलावा विदेशों के छात्रों को भी मौका दिया जा रहा है। गैर सीबीएसई स्कूल के छात्र भी इसमें शामिल हो रहे हैं। सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि लॉजिकल कॉम्पिीटेंस, प्रोब्लेम सॉल्विंग स्किल और क्रिटिकल थिंकिंग पर आधारित सवाल पूछे जा सकते हैं।

छात्रों में कंप्यूटर से जुड़े सवाल भी पूछे जाएंगे। सेंटर के बारे में किसी भी जानकारी के लिए सीबीएसई के नंबर 23231067 पर संपर्क करने को कहा गया है। सीबीएसई के अकेडमिक डायरेक्टर साधना पराशर ने कहा है कि छात्र सीबीएसई के एजुकेशन ऑफिसर को cbsezio.2013@gmail.com पर ईमेल भी भेज सकते हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You