बीएसएफ ग्रेटर नोएडा में बनाएगा फ्रंटियर एवं सेक्टर मुख्यालय

  • बीएसएफ ग्रेटर नोएडा में बनाएगा फ्रंटियर एवं सेक्टर मुख्यालय
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-4:52 PM

नई दिल्ली : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने वीरवार को फ्रंटियर और सेक्टर मुख्यालय की आधारशिला रखी। ये मुख्यालय दो साल में बनकर तैयार हो जाएंगे। बल के महानिदेशक सुभाष जोशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोई अंतरराष्ट्रीय सीमा नहीं है और राज्य में बीएसएफ कर्मी अभियानात्मक कार्य पर भी नहीं लगाए जाते हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने ग्रेटर नोएडा में फ्रंटियर  और सेक्टर मुख्यालय स्थापित करने की मंजूरी दी है।

जोशी ने नॉलेज पार्क 5 के समीप भूखंड नंबर 39 पर आधारशिला रखने के बाद कहा कि यह उत्तरर प्रदेश से जुड़े सेवारत और सेवानिवृत करीब 36,000 कर्मियों के लिए अधिक लाभकारी होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए  करीब 20 एकड़ जमीन दी है। यह दिल्ली एनसीआरक्षेत्र में पहला शिविर होगा।

सीमा सुरक्षा बल का यह परिसर राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र दिल्ली स्थित पहला परिसर होगा, जबकि बल कीे रिजर्व बटालियनों के मुख्यालय उत्तरप्रदेश में  बरेली, मथुरा तथा लखनऊ में पूर्व से ही स्थापित हैे। ग्रेटर नोएडा में इस परिसर की स्थापना से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उन कार्मिकों को आवासीय, चिकित्सकीय, स्कूल तथा कैन्टीन जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी, जो कि सीमा सुरक्षा बल में कार्यरत हैं या फिर सेवानिवृत हो चुके है।

महानिदेशक सुभाष जोशी के मुताबिक इस परिसर में प्रशासनिक भवन, जवान बैरक, अधिकारी तथा अधीनस्थ अधिकारी मैस, चिकित्सालय तथा पारिवारिक आवास के निर्माण की प्रस्तावना है। गे्रटर नोएडा में स्थित इस परिसर की स्थापना से निश्चित रूप से स्थानीय नवयुवकों को रोजगार के बेहतरीन अवसर मिलेंगे तथा  क्षेत्र का समुचित विकास होगा।

इस मौके पर महानिरीक्षक (प्रशासन) अशोक कुमार ने बताया कि पूर्व में सीमा सुरक्षा बल को देश के भीतरी हिस्सों में कार्य करने के अवसर कम मिलते थे। सीमा सुरक्षा बल एक ऐसा बल है, जिसमें देश के विभिन्न प्रान्तों से आये कार्मिक मिल-जुलकर कार्य करते हुए संगठित बल की पहचान बनते हैं। वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल भारत-पाक तथा भारत-बांग्लादेश सीमाओं पर  तैनात है।

 सीमाओं पर लगातार तैनाती के चलते ही बल के जवानों को अपने गृह राज्य या उसके नजदीक सेवा का अवसर बहुत कम मिल पाता है।  इन समस्याओं को मध्यनजर देखते हुए देश के अन्दरूनी हिस्सों में भारत सरकार की अनुमति से  बल ने  कई केएलपी की स्थापना की है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You