खोबरागड़े मामला भारत की ‘पराजय’ है : भाजपा

  • खोबरागड़े मामला भारत की ‘पराजय’ है : भाजपा
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-4:56 PM

नई दिल्ली: अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े को दोषी ठहराए जाने को भारत की ‘पराजय’ बताते हुए भाजपा ने आज कहा कि उनकी देश वापसी के बावजूद वहां उनके खिलाफ आपराधिक मामला बना रहेगा।

 

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने यहां कहा, ‘‘खोबरागडे को वापस लाना हमारी पराजय है, विजय नहीं। क्योंकि अमेरिका ने ऐसा करते हुए निर्णय किया है कि उनके विरूद्ध उनके यहां मामला बना रहेगा। इससे साफ है कि भारत के तर्को का अमेरिका पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।’’

 

भारतीय विदेश सेवा की 1999 बैच की अधिकारी खोबरागडे को वीजा धोखाधड़ी मामले और गलत बयान देने के मामले मेें न्यूयार्क की ग्रैन्ड ज्यूरी ने निर्णय दिया है कि अमेरिका द्वारा पूर्ण राजनयिक छूट दिए जाने और भारत लौटने के बाद भी उनके विरूद्ध आपराधिक मामला बरकरार रहेगा।

 

अमेरिका के प्रति ‘जैसे को तैसा’ की नीति अपनाने की जोरदार वकालत कर रहे सिन्हा ने दोहराया कि भारत में अमेरिका के समलैंगिक राजनयिकों के विरूद्ध भारतीय कानूनों के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

पूर्व विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘अमेरिकी दूतावास के कितने सारे अधिकारी गलत काम करते हैं और उन पर कोई अंकुश नहीं है। कई सुझाव आए हैं...।’’ उन्होंने कहा कि उस देश को उसी भाषा में जवाब देना चाहिए जिससे उसे समझ आए।

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम मामलों को गंभीरता से नहीं लेते हैं। चाहे अमेरिका हो या कोई और देश, यह जरूरी है कि भारत यह जताए कि हम आपको आपकी ही तर्ज पर जवाब देंगे।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You