अब इंटरनैट से मिलेगी दिल्ली जल बोर्ड के टैंकरों की जानकारी

  • अब इंटरनैट से मिलेगी दिल्ली जल बोर्ड के टैंकरों की जानकारी
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-5:22 PM

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देशानुसार और दिल्ली जल बोर्ड की टास्कफोर्स की संस्तुति के आधार पर दिल्ली जलबोर्ड अपने टैंकर सेवा में सुधार करने में लगा हुआ है। दिल्ली जल बोर्ड के टैंकरों द्वारा पानी उपलब्ध कराने संबंधित सूचना दिल्ली जल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गयी है । दिल्ली जल बोर्ड का अपनी टैंकर जल वितरण सेवाआें में पारदर्शिता लाने में यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।
 
विदित हो कि दिल्ली जल बोर्ड के 22 डिवीजनों/जोनों में जहां पानी की कमी है,  दिल्ली जल बोर्ड द्वारा 800 विभागीय व किराये पर लिये गये टैंकरों द्वारा पानी पहुंचाया जाता है । बचे हुए दो डिवीजनों/जोनों के लिए जल वितरण की समय सारिणी को कार्यरत करने व वेबसाइट पर जल्द डाल दिल दिया जाएगा ।

वैबसाइट में शिकायत नम्बर सहित जल वितरण के समय व स्थान संबंधी जानकारी का विवरण दिया गया है। यह जानकारी दिल्ली जल बोर्ड के उपभोक्ताआें में जागरूकता पैदा करेगा  और जल वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लायेगी । एेसी स्थिति में जहांं पानी का टैंकर नहीं पहुंचता है , वहां उपभोक्ता दिल्ली जल बोर्ड की वेबसाइ पर दिये गये शिकायत नम्बरों पे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

प्रत्येक डिवीजन/जोन के अधिशासी अभियंता स्वयं इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि वेबसाइट पर दी गयी सारिणी का पालन हो । समय सारिणी के पालन में हुए किसी प्रकार के अंतर को अधीक्षण अभियंता की जानकारी में लाया जायेगा । साप्ताहिक और पाक्षिक बदलावों की जानकारी का संकलन का समालोचन अधीक्षण अभियंता और मुख्य अभियंता द्वारा किया जायेगा।

 इन्ही बदलावों की मासिक रिपोर्ट सदस्य (जल आपूर्ति ) द्वारा मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पहुंचायी जायेगी। सभी संबंधित क्षेत्रों के अधिशासी अभियंताआें को निर्देश दिया गया है कि इस जानकारी को सारिणी के सुनिश्चित होने के पश्चात लोकल रेजीडेन्ट वेलफेयर एसोशियसन के साथ बांटा जाए। जिससे प्रत्येक उपभोक्ता को अपनी जल संबंधी जरूरतों के प्रबन्धन के लिए पर्याप्त जानकारी उपलब्ध हो ।

जल वितरण के निर्धारित स्थानों में आवश्यकतानुसार तबदीलयां रेजीडेन्ट वेलफेयर एसोशिएसन के साथ परामर्श करके ही लाई जायें । इससे यह निश्चित होगा कि दिल्ली जल बोर्ड की जल वितरण सुविधाआें में निरन्तर सुधार हो रहा है। इस समूचे अभियान का समालोकन दिका$बो. के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में गठित टास्कफोर्स द्वारा किया जाएगा।

इसकी जांच रिपोर्ट को हर माह के तीसरे कार्य दिवस पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दिका$बो. को प्रस्तुत किया जाएगा । टास्कफोर्स को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे एेसे उचित मापदंड निर्धारित करें, जिसके फलस्वरूप संपूर्ण अभियान की  कुशलता और दिका$बो. की सेवा संतुष्टि के स्तर को मापा जाये। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You