जौहरियों से ऑनलाइन वसूली में नाइजीरियन समेत तीन गिरफ्तार

  • जौहरियों से ऑनलाइन वसूली में नाइजीरियन समेत तीन गिरफ्तार
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-7:23 PM

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने वसूली के लिए ऑललाइन डिमांड करने वाले नाइजीरियन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के शिकार भारत के सिर्फ बड़े जौहरी बन रहे थे। आरोपियों की पहचान विकास, प्रकाश और सोलोमोन के रूप में हुई है। आरोपियों के पास से 14 मोबाइल फोन, 3 लेपटोप, 66 फर्जी सीम कार्ड आदि बरामद हुए है। इनके अलावा आरोपियों के 7 फर्जी बैंक एकाउंट्स  के बारे में भी पता चला है।

आरोपियों के मोबाइल फोन की जांच करने से पता चला कि वे भारत के करीब 20 हजार बड़े जौहरियों को वसूली के लिए धमकी भरे मैसेज भेज चुके थे। अपराध शाखा के अतिरिक्त आयुक्त रविन्द्र यादव ने बताया कि पिछले काफी समय से अपराध शाखा को सूचनाएं मिल रही थी कि भारत के बड़े जौहरियों को धमकी भरे मैसेज मिल रहे हैं।

मैसेज में लिखा होता है कि आपकी 10 लाख रुपए की सुपारी मिली है। अगर आप 11 लाख रुपए हमको दे देते हो तो हम आपको जान से नही ंमारेंगे। अगर रुपए देने है तो मैसेज के जवाब में यस लिखकर भेज दें। अगर कोई जौहरी इनकी बातों में आ जाता था तो आरोपी उसे अपना बैंक एकाउंट मेल कर दिया करते थे। जिसमें पीड़ित 11 लाख रुपए जमा करवा दिया करता था।

शाखा ने ऐसे आरोपियों को पकडऩे के लिए उपायुक्त भीष्म सिंह और एसीपी सुरेश कौशिक की देखरेख में इंस्पेक्टर राजीव की टीम गठित की। जिनको प्राथमिक जांच पर पता चला कि दिल्ली के शकरपुर और मौर्या एंक्लेव में ऐसे मामले जौहरियों ने दर्ज करावा रखे हैं।

उन्होंने बताया कि तीनों को अलग अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ पर पता चला कि विकास और प्रकाश सगे भाई है। जबकि सोलोमोन नाइजीरियन है। विकास इस धंधे को मास्टरमाइंड है। उसने इस धंधे से पहले हांगकांग वेबसाइटों की तरह वेबसाइट इस्तेमाल की। वह लोगों को मैसेज करता था कि उनकी लॉटरी लगी है।

अगर वे रुपए लेना चाहते है तो वे दस्तावेज पूरे करने के लिए पैसा भेज दें। लेकिन यह ऑललाइन धंध उसका चला नही। बाद में भाई और सोलोमोन आदि के साथ मिलकर इन्होंने भारत के जौहरियों को धमकी भरे मैसेज भेजने शुरू किए। जिसमें उन्होंने करोड़ों रुपए पीड़ितों से ऐंठ लिए। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You