कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवारों की सूची जल्द जारी करेगी: राहुल

  • कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवारों की सूची जल्द जारी करेगी: राहुल
You Are HereNational
Friday, January 10, 2014-8:15 PM

नई दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज वादा किया कि जनता की आवाज को प्रतिध्वनित करने वाली नई प्रक्रिया के तहत लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी।राहुल गांधी ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों के लिए स्क्रीनिंग समितियों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों के साथ विचार विमर्श करने से पहले यहां संवाददाताओं से कहा कि नए तरीके से, नई प्रक्रिया के तहत टिकट देने के बारे में हम निर्णय कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी के अंदर विभिन्न राज्यों के बारे में इस पर चर्चा लंबे समय से चल रही है । हम इसपर औपचारिक ढांचे के साथ कर रहे हैं। जहां तक समय सीमा की बात है राष्ट्रीय स्तर पर सभी टिकटों को पहली बार इतनी जल्दी अंतिम रूप दिया जाएगा।कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी पहल करते हुए कांग्रेस ने कल रात आम चुनावों में प्रत्याशियों के चयन के लिए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदशों के लिए स्क्रीनिंग समितियों के गठन की घोषणा की।

स्क्रीनिंग समितियों के अध्यक्षों की इस पहली बैठक में राहुल गांधी ने उम्मीदवारों के चयन सहित राजनीतिक प्रक्रिया में आम आदमी को तरजीह दिए जाने की महत्ता को रेखांकित किया। सूत्रों के अनुसार दिल्ली में 17 जनवरी को एआईसीसी की बैठक के तुरंत बाद प्रत्याशियों को चुनने के लिए स्क्रीनिंग समितियों की बैठक शुरू होगी। लोकसभा चुनाव अप्रैल मई में होने की संभावना है। एआईसीसी की बैठक में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश करने का फैसला किया जा सकता है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि प्रदेश चुनाव समिति के स्तर पर उम्मीदवारों के चयन का काम पहले से ही चल रहा है और एक बार जब वे अपनी सूची स्क्रीनिंग कमेटी को भेज देंगे तो उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची तैयार करने का काम यहां किया जाएगा। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे को बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और अंडमान निकोबार के लिए बनी स्क्रीनिंग कमेटी का प्रमुख बनाया गया है। इसी तरह कांग्रेस प्रवक्ता पी सी चाको दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के लिए बनी समिति का नेतृत्व करेंगे।

भुवनेश्वर कलिता को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर, वी नारायणसामी को उत्तर पूर्वी राज्यों, मल्लिकार्जुन खडग़े को मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और मुंबई, वयलार रवि को आंध्र प्रदेश गोवा और कर्नाटक, गुलाम नवी आजाद को केरल लक्ष्य द्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु तथा आस्कर फर्नाडिस को ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के लिए बनी समिति का प्रमुख बनाया गया है।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You