समय से फ्लैट तैयार करने के लिए डीडीए ने कसी कमर

  • समय से फ्लैट तैयार करने के लिए डीडीए ने कसी कमर
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-2:38 PM

नई दिल्ली : दिल्ली विकास प्राधिकरण के फ्लैट या मकान खरीदने वालों को अब निर्धारित वक्त पर ही फ्लैट तथा मकान आवंटित होंगे। लोगों की परेशानी को देखते हुए डीडीए ने यह फैसला किया है कि अब लोगों को आशियाने के लिए लंबा इंतजार न कराया जाए। साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान खेलगांव में बने फ्लैट्स को खरीदने तथा बेचने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाए। इसके लिए लैंड पूलिंग पॉलिसी को बेहतर अंजाम देने के लिए विशेष सेल का गठन करने का फैसला भी डीडीए बोर्ड की बैठक में लिया गया।

बैठक में संशोधित एमपीडी 2021 के नए स्वरूप में एफएआर को बढ़ाने के तरीकों से जुड़े प्रस्ताव को भी पास किया गया।ज्ञात है कि खेलगांव के 1168 फ्लैटों में रहने के लिए राष्ट्रमंडल खेल 2010 समाप्त होने से पहले से ही दिल्ली सरकार के मंत्रियों से लेकर बड़े अधिकारियों व अन्य कई विभाग के शीर्षस्थ लोग जुटे थे। इसमें से 400 फ्लैट बिल्डर के हिस्से के थे, जबकि बाकी 700 फ्लैट डीडीए के अधिकार में आए थे। वर्ष 2012 के मई महीने में भी दिल्ली सरकार के फ्लैटों में रहने की इच्छा को डीडीए ने पूरा नहीं किया था। यहां तक कि न्यायालय ने भी स्पष्ट निर्देश दिया था कि 110 फ्लैटों को नीलामी के माध्यम से डीडीए बेचे और उसी आधार पर अन्य फ्लैटों को भी बेचा जाए।

उपराज्यपाल नजीब जंग की अध्यक्षता में हुई इस बोर्ड बैठक में यह भी निर्देश दिया गया कि डीडीए मकानों के निर्माण के दौरान इस बात का ख्याल रखा जाए कि मकानों को सही तरह से और तय वक्त पर बनाया जा सके। साथ ही प्रोपर्टी कंवर्जन(लीज होल्ड से फ्री होल्ड कराने) में पेश आने वाली समस्याओं को दूर करने पर भी ध्यान दिया जाए। डीडीए अधिकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के प्रस्ताव पर उन्हें 60 फ्लैट दिए जाने की बोर्ड ने मंजूरी प्रदान की है। इसमें कितनी कीमत दिल्ली सरकार से इन फ्लैटों के लिए वसूली जाएगी, यह अभी नहीं बताया जा सकता है। लेकिन ये सभी फ्लैट अधिकारी स्तर के हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You