एक और जज पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, सुप्रीम कोर्ट का कार्रवाई से इनकार

  • एक और जज पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, सुप्रीम कोर्ट का कार्रवाई से इनकार
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-4:38 PM

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने अपने एक अन्य पूर्व न्यायाधीश के खिलाफ एक अन्य प्रशिक्षु महिला वकील की यौन-उत्पीड़ऩ की शिकायत पर कार्रवाई करने से मना कर दिया है। पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमारग गांगुली के खिलाफ एक प्रशिक्षु महिला वकील के यौन-उत्पीड़ऩ मामले में कार्रवाई से पल्ला झाडने वाली शीर्षस्थ अदालत ने न्यायमूॢत (सेवानिवृत्त) स्वतंत्र कुमार के खिलाफ भी कोई कार्रवाई करने से इन्कार दिया है।

एक अन्य प्रशिक्षु महिला वकील ने मुख्य न्यायाधीश पी सदाशिवम को पत्र लिखकर यह शिकायत की थी कि प्रशिक्षण के दौरान वह न्यायमूर्ति कुमार के यौन-उत्पीड़ऩ का शिकार हुई थी और उसे बीच में ही इंटर्नशिप छोडनी पडी थी। न्यायमूर्ति कुमार फिलहाल राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के अध्यक्ष हैं।  शीर्षस्थ अदालत ने अपने गत पांच दिसम्बर के प्रस्ताव का हवाला देते हुए न्यायमूॢत कुमार के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से इन्कार कर दिया है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि शीर्ष अदालत के किसी भी
पूर्व न्यायाधीश के खिलाफ शिकायत पर सुप्रीम कोर्ट प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करेगा। न्यायालय ने  न्यायमूॢत गांगुली के खिलाफ यौन.उत्पीड़ऩ मामले में भी यह कहते हुए प्रशासनिक कार्रवाई से पल्ला झाड लिया था कि चूंकि मामला सेवानिवृत्त न्यायाधीश का है और प्रशिक्षु महिला वकील न्यायालय की तरफ से अधिकृत प्रशिक्षु नहीं थी. इसलिए वह कार्रवाई नहीं कर सकता। हालांकि इसकी कडी आलोचना भी हुई थी। 

बाद में पश्चिम बंगाल सरकार ने न्यायमूॢत गांगुली को राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद से हटाने के लिए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को पत्र लिखा था। इसके बाद उन्हें विधि सम्मत तरीके से हटाने के लिए प्रेसिडेंशियल रिफ्रेंस को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई थी। इसी बीच न्यायमूॢत गांगुली ने इस्तीफा दे दिया था।  नये आरोपों के समय को लेकर कुछ वकीलों ने सवाल खडे किये हैं। इन वकीलों का कहना है कि आखिर इतने दिन तक प्रशिक्षु वकील चुप क्यों बैठी रही। इतना ही नहीं उसने पुलिस में शिकायत क्यों नहीं कराई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You