पुलिस के बेड़े में शामिल होंगे हाईटैक पीसीआर वैन

  • पुलिस के बेड़े में शामिल होंगे हाईटैक पीसीआर वैन
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-3:10 PM

नई दिल्ली (महेश चौहान): राष्ट्रीय राजधानी में क्राइम कंट्रोल में अहम भूमिका निभाने वाली  दिल्ली पुलिस की पीसीआर वैन अब हाईटैक होंगी। पुलिस के बेड़े में शामिल पुलिस कंट्रोल रूम यानी पी.सी.आर. वैन पर तैनात पुलिस वाले भी पहले के मुकाबले अधिक चुस्त-दुरुस्त नजर आएंगे। पुलिस आयुक्त बी.एस. बस्सी ने बेहतर व्यवस्था के लिए इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

पुलिस कंट्रोल रूम से संचालित होने वाली पी.सी.आर. वाहन आम लोगों के कॉल पर मौके पर पहुंचती हैं और सहायता करना उनकी बड़ी जिम्मेवारी में शामिल है। दुर्घटना के दौरान घायलों को वे वैन के जरिये नजदीक के अस्पताल में पहुंचाना  और किसी आपराधिक घटना के होने पर तत्काल एहतियाती कदम उठाना भी उनकी बड़ी जिम्मेदारी है।

आने वाले दिनों में दिल्ली पुलिस के बेड़े में कुछ और पी.सी.आर. वैन शामिल की जाने वाली हैं। जो काफी हद तक हाईटैक होंगी। पीसीआर के स्पेशल आयुक्त टी.एन. मोहन ने बताया कि पिछले साल पी.सी.आर. को 85 लाख कॉल मिली थी। जिनमें से करीब करीब 2 लाख कॉल औसतन हर महीने अपराध से जुड़ी हुई थीं। बाकी अन्य कॉल थी जिनमें किसी का फोन नंबर पूछना,फर्जी कॉल,आदि थी। उनका कहना है कि पिछले साल पी.सी.आर. ने करीब 32 हजार लोगों को अस्पताल पहुंचाया।

उन्होंने बताया कि उनका विभाग महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर है। रात के वक्त अगर कोई भी महिला सड़क पर अकेली दिख जाती है। अगर वह कहीं जाना चाहती है और यदि उसे कोई वाहन आदि नहीं मिल रहा होता है तो पी.सी.आर. वैन उसकी सहायता करती है। कई बार पीसीआर वाहन ही अकेली महिला को उसके घर तक छोडऩे भी जाती है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक पी.सी.आर. पर तैनात पुलिस कर्मियों ने पिछले साल 249 बदमाशों को 69 चोरी के वाहनों को भी पकड़ा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You