दो गुना तक बढ गई स्पाई कैमरों की डिमांड

  • दो गुना तक  बढ गई स्पाई कैमरों की डिमांड
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-3:31 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): स्पाई कैमरों और जासूसी उपकरणों के बाजार में इन दिनों तेजी से उछाल आया है। किसी दुकान पर दो गुना तो किसी पर तीन गुना तक बिक्र्री बढ़ गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस घोषणा का यह इफैक्ट है जिसमें उन्होंने आम लोगों को इंस्पैक्टर की संज्ञा दी है। स्टिंग के जरिए भ्रष्टाचारियों को जेल पहुंचाने की घोषणा के प्रभाव से प्रमुख बाजारों में ही नहीं बल्कि वैबसाइटों पर भी स्पाई कैमरों की जानकारी लेने और ऑर्डर करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने भ्रष्टाचार की शिकायत करने के लिए हैल्पलाइन शुरू की है। इनमें से एक नंबर पर पहले ही दिन करीब 4 हजार कॉल आईं। इसमें 4 दर्जन से ज्यादा लोग स्टिंग करने के लिए तैयार भी हो गए। सरकार का कहना है कि लोग स्टिंग करके लाएं तो भ्रष्टाचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने हैल्पलाइन सेवा के प्रमुख के रूप में पूर्व स्पेशल कमिश्नर डॉ.एन.दलीप कुमार जो स्टिंग के विशेषज्ञ माने जाते हैं उनको तैनात किया है।

करोलबाग के व्यवसायी राजेश वाधवा ने बताया कि उनके यहां पहले की अपेक्षा बिक्री 50 प्रतिशत बढ़ी है, लेकिन लोग स्पाई कैमरों के बारे में जानकारी लेने अच्छी संख्या में पहुंच रहे हैं। अभी लोग इन कैमरों के बारे में पूरी तहकीकात कर रहे है।उन्होंने बताया कि मार्कीट में एक हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक के कैमरे हैं। कैमरों के अलावा कई तरह के वॉयस रिकार्डर भी है जिनमें अच्छी तरह से आवाज कैद हो जाती है। पालिका बाजार के कारोबारी कहते हैं कि बिक्री में इजाफा हुआ है।

बच्चों के सामान में भी कैमरा: रिश्वतखोरों को किसी तरह का कोई शक न हो पाए, इसे देखते हुए बच्चों के सामानों में भी स्टिंग कैमरे फिट किए गए हैं। इनकी भी अच्छी-खासी बिक्री हो रही है। इनमें स्कूल बैग व खिलौने ज्यादा शामिल हैं।

डिमांड पर फिट हो सकता है कैमरा: दुकानदारों का कहना है कि ऑन डिमांड किसी भी चीज में स्पाई कैमरा फिट किया जा सकता है। लोग अपनी जरूरत बताएं तो उस पर काम करके उनके बताए सामान में कैमरा लगाने का काम किया जा सकता है। इसमें खर्चा ज्यादा आ जाता है।

कई वैबसाइट भी स्पाई कैमरों की: इंटरनैट पर कई वैबसाइट भी स्पाई कैमरों को लेकर बनी हुई है। इनमें 100 से ज्यादा तरह के कैमरों की जानकारी दी गई है। इंटरनैट पर अगर स्पाई कैम लिखा तो इस तरह की कई वैबसाइट आ जाएंगी। इन्हें देखकर कैमरों की पूरी जानकारी लेकर खरीददारी की जा सकती है।

सावधानी सबसे जरूरी : स्टिंग से जुड़े लोगों का कहना है कि इसमें सावधानी सबसे ज्यादा जरूरी है। आपके हावभाव से सामने वाले को पता नहीं लगना चाहिए कि स्टिंग हो रहा है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You