राजधानी में जासूसी कैमरा कारोबार रातो-रात हुआ दोगुना

  • राजधानी में जासूसी कैमरा कारोबार रातो-रात हुआ दोगुना
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-4:29 PM

नर्इ दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से भ्रष्ट अधिकारियों को रंगे हाथ पकडने के लिए आम लोगों को स्टिंग आपरेशन करने की सलाह देने के बाद राजधानी में जासूसी कैमरे का कारोबार रातोरात दोगुना हो गया है।
 राजधानी के लोकप्रिय शापिंग केन्द्र पालिका बाजार के साथ ही पटेल नगर और भागीरथ प्लेस बाजार इस तरह के कैमरो के लिए प्रसिद्ध है।

कारोबारियों ने बताया कि जासूसी कैमरो की कीमत 400 रुपये से लेकर 30 हजार रुपये के बीच है जो ओडियो और वीडियो की रेकार्डिंग की गुणवत्ता, मेमोरी क्षमता और अन्य फीचरों पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि पेन, बटन,चाबी रिंग, पेन ड्राइव और धूप के चश्मों की मांग अधिक आ रही है क्योंकि इनकी कीमतें 400 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये के बीच है। एक कारोबारी ने बताया कि केजरीवाल द्वारा लोगों को स्टिंग आपरेशन के प्रोत्साहित करने के बाद से जासूसी कैमरो की मांग लगभग दोगुनी हो गर्इ है।

उन्होंने कहा कि पहले वह प्रतिदिन 15 से 20 छोटे जासूसी कैमरो की बिक्री करते थे लेकिन अब यह संख्या बढकर 30 से अधिक हो चुकीहै और इसके बारे में पूछताछ करने वालों की संख्या में भी भारी बढोतरी हुर्इ है।  पहले बहुत कम लोग इसके बारे में जानकारी लेते थे लेकिन अब लोग न सिर्फ कैमरो के बारे में पूछताछ करते है बल्कि वीडियो और ओडियो की गुणवत्ता के साथ ही दूसरे फीचरों के बारे में भी जानकारी लेते है।

कारोबारी ने बताया कि अधिकांश लोग 400 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये के बीच कैमरो की खरीद कर रहे है और इसके खरीदने में लगभग हर आयु वर्ग के लोग शामिल है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से इसके बारे में पूछताछ की जा रही है उससे लगता है कि आगे वाले दिनों में इसकी मांग में और तेजी आ सकती है। एक कारोबारी ने कहा कि  केजरीवाल की घोषणा के बाद ही उसने अतिरिक्त कैमरो के आर्डर दे दिये है। उनका कहना है कि जासूसी कैमरो के कारोबार में भारी वृद्धि होने वाली है।

हालांकि उन्हें इस बात की भी आशंका है कि लोग मोबाइल फोन के कैमरो का इसके लिए उपयोग करना शुरु कर सकते है जिससे उनके कारोबार पर विपरीत असर पड सकता है। केजरीवाल ने रिश्वखोरो को रंगे हाथ पकडने के लिए बुधवार को हेल्पलाइन नंबर जारी किया था और उन्होंने लोगों को भ्रष्ट अधिकारी कर्मचारियों का स्टिंग  आपरेशन करने की सलाह दी थी ताकि आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You