मुकुंदपुर-यमुना विहार मैट्रो लाइन में आएगी तेजी

  • मुकुंदपुर-यमुना विहार मैट्रो लाइन में आएगी तेजी
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-7:30 PM

नई दिल्ली : तीसरे चरण में बनने जा रही दिल्ली मैट्रो के मुकुंदपुर-यमुना विहार लाइन (लाइन-7) पर मैट्रो निर्माण के काम में तेजी आने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। क्योंकि दिल्ली विकास प्राधिकरण ने लैंड यूज पॉलिसी में बदलाव कर दिया है।

इस बदलाव का सबसे बड़ा फायदा दिल्ली मैट्रो रेल निगम को होगा और इस लाइन पर पिछले कई महीनों से धीमी गति से चल रहे काम में तेजी आएगी। अबतक तीसरे चरण की इस लाइन में जमीन विवाद की वजह से देरी होने की संभावना जताई जा रही थी।

शुक्रवार को दिल्ली विकास प्राधिकरण की बैठक में इस पर फैसला लिया गया। इस फैसले से डीएमआरसी को धौलाकुआं के पास डीडीए की 1.9 हैक्टेयर जमीन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। दरअसल, मुकुंदपुर-यमुना विहार लाइन पर धौलाकुआं नाम से एक मैट्रो स्टेशन का निर्माण होना है। इस स्टेशन को बनाने के लिए जिस जमीन का उपयोग किया जाना है, वह डीडीए की है।

डीएमआरसी ने काफी पहले डीडीए से इस जमीन की मांग की थी, लेकिन कई कारणों से मामला उलझा हुआ था। जिसकी वजह से यहां पर काम काफी धीरे हो गया था। लेकिन शुक्रवार को जब डीडीए की बैठक हुई तो यह रास्ता साफ हो गया।

बैठक में स्टेशन निर्माण के लिए डीएमआरसी को 1.9 हैक्टेयर जमीन दिए जाने पर सहमति बन गई है। गौरतलब है कि मुकुंदपुर-यमुना विहार की 56 किलोमीटर लंबी लाइन से हजारों लोगों का सफर आसान होने का दावा किया जा रहा है। वहीं, सड़कों पर ट्रैफिक भाड़ भी कम होने की बातें कही जा रही है। इस लाइन के बनने से बाहरी, दक्षिणी, पश्चिमी तथा पूर्वी दिल्ली एक-दूसरे से जुड़ जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You