हेल्पलाइन व फ्लेक्स बोर्ड से दूर होगी अभिभावकों की परेशानी

  • हेल्पलाइन व फ्लेक्स बोर्ड से दूर होगी अभिभावकों की परेशानी
You Are HereNational
Sunday, January 12, 2014-12:34 AM

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार द्वारा नर्सरी दाखिले के लिए जारी किए जाने वाले हेल्पलाइन नंबर और स्कूलों के बाहर फ्लेक्स बोर्ड लगाने की पहल से अभिभावकों की परेशानी भले ही पूरी तरह दूर न हो लेकिन कम जरूर हो जाएगी।

अभिभावकों की शिकायतों पर जल्द कार्रवाई हो सकेगी और ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने में आसानी होगी, जो नर्सरी दाखिले में मनमानी कर बिना किसी आधार के दूसरे छात्रों को दाखिला देंगे। इसी महीने सात जनवरी को नर्सरी दाखिले के लिए शिक्षा-निदेशालय ने कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए थे।

स्कूलों द्वारा मनमानी करने पर अगर कोई अभिभावक क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी से स्कूल के खिलाफ शिकायत करते हैं और शिकायत पर अधिकारी संतोषजनक कार्रवाई नहीं करता तो इस स्थिति में शिक्षा मंत्री के कार्यालय में स्थापित होने वाले हेल्प लाइन नंबर पर स्कूल और शिक्षा अधिकारी दोनों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

शिक्षा मंत्री के कार्यालय में हेल्प लाइन नंबर 01127352525 सोमवार से शुरू होने की उम्मीद है। इस हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करने के बाद शिक्षा मंत्रालय का संबंधित अधिकारी शिकायत की जांच कर उचित कार्रवाई करेंगे।

वहीं नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक दिल्ली के सभी क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी निजी स्कूलों के बाहर एक फ्लेक्स बोर्ड लगा हो जिस पर श्रेत्रीय शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय का पता, कार्यालय का फोन नंबर और मोबाइल नंबर भी लिखा हो।

बोर्ड पर यह जानकारी अंग्रेजी तथा हिन्दी दोनों भाषा में लिखनी होगी। अगर किसी स्कूल के बाहर यह बोर्ड नहीं लगता है तो ऐसे में उस क्षेत्र के शिक्षा अधिकारी के खिलाफ शिक्षा निदेशालय कार्रवाई करेगा। स्कूलों के बाहर फ्लेक्स बोर्ड 10 जनवरी तक लगाने का आदेश दिया गया था।

नर्सरी दाखिले के दौरान स्कूलों द्वारा मनमानी या किसी तरह की कोई गड़बड़ी करने पर अभिभावक हेल्प लाइन नंबर पर तो अपनी शिकायत दर्ज करा ही सकेंगे साथ ही शिक्षा अधिकारी से और शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज करा पाएंगे। बुधवार से नर्सरी दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक अधिकांश स्कूलों में दाखिला फॉर्म मिलेंगे। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You