यूपी में 22 वर्ष में हर महीने औसतन एक मूर्ति स्थापित हुई

  • यूपी में 22 वर्ष में हर महीने औसतन एक मूर्ति स्थापित हुई
You Are HereNational
Sunday, January 12, 2014-12:20 PM

नई दिल्ली: पिछले 22 वर्ष में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महापुरूषों की उत्तरप्रदेश में हर महीने औसतन एक मूर्ति स्थापित की गई। इस अवधि में 294 मूर्तियां स्थापित की गई जिनकी कीमत करीब साढे छह करोड़ रूपये थी। सूचना का अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 1990 से 2012 के बीच 22 वर्ष के दौरान उत्तरप्रदेश में महापुरूषों एवं महान विभूतियों की 294 मूर्तियां स्थापित की गई जिनमें सबसे अधिक 25 मूर्तियां संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की हैं।

ये मूर्तियां, कांसा, संगमरमर या फाइवर ग्लास की बनी हुई हैं। उत्तरप्रदेश सरकार के संस्कृति निदेशालय से प्राप्त सूचना के अनुसार, इस अवधि में अलग अलग दलों की सरकारों के शासनकाल के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 6 मूर्तियां और गौतम बुद्ध की 8 प्रतिमा स्थापित की गई। मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्व काल में 75 मूर्तियां स्थापित की गई जबकि कल्याण सिंह के शासनकाल में 72 मूर्तियां और मायावती के शासनकाल में 55 मूर्तियां स्थापित की गई । राजनाथ सिंह के शासनकाल में 16 मूर्तियां स्थापित की गई।

आरटीआई के तहत प्राप्त जानकारी के अनुसार, 294 मूर्तियों की कीमत 6.41 करोड़ रूपये थी। इन 22 वर्षो में राज्य में सुभाष चंद्रबोस की 7 मूर्तियां, सरदार बल्लभभाई पटेल की 6 मूर्तियां और पंडित जवाहर लाल नेहरू की 2 मूर्तियां स्थापित की गई। राज्य में महाराणा प्रताप की 3 मूर्तियां, साहूजी महाराज की 6 मूर्तियां और ज्योतिबा फूले की 6 मूर्तियां स्थापित की गई। सूचना के अधिकार के तहत उत्तप्रदेश सरकार के संस्कृति निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार, 1990 से 2012 के बीच के 22 वर्ष के दौरान देश के लिए बलिदान देने वाले अमर क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, अशफाकउल्ला खां, राजेन्द्र लाहिड़ी, रौशन सिंह, मो. इस्तयाक खान की एक..एक मूर्ति स्थापित की गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You