कश्मीर में महिलाओं के लिए हेल्पलाइन शुरु

  • कश्मीर में महिलाओं के लिए हेल्पलाइन शुरु
You Are HereJammu Kashmir
Sunday, January 12, 2014-12:38 PM

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में संकटग्रस्त महिलाओं की मदद के लिए शनिवार को पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर का शुभारंभ किया। यह कदम एक युवक द्वारा 28 वर्षीय शिक्षक पर भीषण एसिड हमले के बाद उठाया गया है। श्रीनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एस.एस.पी.) अमित कुमार ने कहा कि श्रीनगर में महिलाओं के लिए हेल्पलाइन को शुरु किया गया है। चौबीसों घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर 948477567/9596222550/51 हैं। पुलिसकर्मियों और अधिकारियों द्वारा महिलाओं और युवतियों से हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की निगरानी की जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि हेल्पलाइन एस.एस.पी. श्रीनगर की देखरेख में होगी। इसका गठन महिलाओं द्वारा पुलिस के पास उनकी शिकायतों को आसानी से पहुंचने के लिए किया गया है। कोई भी महिला जो घरेलू हिंसा, यौन उत्पीडऩ़, पूर्व संध्या चिढा या अन्य उत्पीड़ऩ का सामना करती है तो वह हेल्पलाइन पर पुलिस की मदद ले सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि युवतियों को हर चिढ़ा और पीछा करने की घटनाओं की रिपोर्ट पुलिस को करनी चाहिए ताकि इस तरह की घटनाओं को कम या समाप्त किया जा सके। हम हेल्पलाइन कॉलों को लेने के लिए महिला पुलिस की तैनाती पर भी विचार कर रहे हैं ताकि कॉल करने वालों को उनकी शिकायतों को दर्ज करवाने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे।

आमतौर महिला शिकायत और उनके ‘उत्पीड़कों’ के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने से परहेज करती है। हालांकि, हेल्पलाइन नंबर डाइल करने के साथ ही उपलब्ध पुलिस सेवा से हमे उम्मीद है कि महिला आगे आएगी और उनकी शिकायतों को दर्ज कराएगी। हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई का आश्वासन देते हुए उन्होने कहा कि विशेष दस्तों का गठन किया जाएगा और प्रभावित महिलाओं के लिए वे त्वरित और तत्काल सेवा प्रदान करेंगे। श्रीनगर शहर में केवल महिला के लिए हेल्पलाइन उपलब्ध रहने पर पुलिस अधिकारी ने कहा कि राज्य के किसी भी हिस्से से महिलाओं द्वारा इसका लाभ उठाया जा सकता है। श्रीनगर से बाहर प्राप्त शिकायतों को आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित जिलों के पुलिस अधिकारियों को अग्रसारित किया जाएगा। पुलिस आंकडों के अनुसार कश्मीर में पिछले कुछ सालों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में वृद्धि देखी गई हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You