सबसे प्रशंसित हस्तियों में केजरीवाल भी

  • सबसे प्रशंसित हस्तियों में केजरीवाल भी
You Are HereNational
Monday, January 13, 2014-11:59 AM

लंदन: भारत सहित 13 देशों में किए गए एक सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दुनिया में सबसे प्रशंसित शख्स हैं। प्रख्यात क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर 30 हस्तियों की इस फेहरिस्त में पांचवें पायदान पर काबिज हैं। शीर्ष 10 में चार जबकि पूरे 30 लोगों की सूची में सात भारतीय शामिल किए गए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 18वें स्थान पर हैं।

‘यूगॉव’ ने ‘दि टाइम्स’ के लिए दुनिया के सबसे प्रशंसित लोगों पर सर्वेक्षण किया। ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, रूस, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, भारत, चीन, मिस्र, नाइजीरिया और ब्राजील में करीब 14,000 लोगों पर यह सर्वेक्षण किया गया। इस फेहरिस्त में 40 साल के सचिन जहां पांचवें पायदान पर हैं वहीं भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी सातवें स्थान पर हैं।

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन नौवें, पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम 10वें, समाजसेवी अन्ना हजारे 14वें और मशहूर उद्योगपति रतन टाटा 30वें पायदान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और अब परमार्थ कार्यों में अपना ज्यादा समय बिताने वाले 58 साल के गेट्स को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से ज्यादा प्रशंसा प्राप्त हुई है।

ओबामा इस सूची में दूसरे, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन तीसरे, पोप फ्रांसिस चौथे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग छठे स्थान पर हैं।  दलाई लामा 13वें, अमेरिकी कारोबारी वॉरेन बफे आठवें, महारानी एलिजाबेथ 17वें और हॉलीवुड अदाकारा एंजेलिना जोली 19वें स्थान पर रखे गए हैं। पोप फ्रांसिस, दलाई लामा, बफे, एलिजाबेथ और जोली इस सूची में शामिल कुछ दिलचस्प पसंद हैं।

हैरत की बात यह है कि 30 हस्तियों की इस सूची में महज छह महिलाओं को जगह मिली जिनमें महारानी एलिजाबेथ शीर्ष पर हैं। सूची में शामिल अन्य महिलाओं में अमेरिकी टॉक शो प्रस्तोता ओप्रा विन्फ्रे 20वें, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल 26वें, पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन 27वें और चीन की लोक गायिका पेंग ल्युआन 28वें पायदान पर हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You