5169 लोगों ने दिया ऑनलाइन चंदा

  • 5169 लोगों ने दिया ऑनलाइन चंदा
You Are HereNcr
Monday, January 13, 2014-12:26 PM

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव की तर्ज लोकसभा चुनाव लडऩे जा रही आम आदमी पार्टी (आप) का अब हर प्लान सफल होता जा रहा है। चाहे वह सदस्य बनाने की बात हो या फिर चुनाव लडऩे के लिए चंदा जुटाने की बात हो । हरेक मुद्दे पर आम आदमी पार्टी को सफलता मिलती जा रही हैं।

आलम यह है कि पार्टी ने चुनाव लडऩे के लिए 2014 का चुनाव लडऩे के लिए 2014 की राशि से अधिक का चंदा क्या मांगा कि कुछ ही दिनों में पांच हजार से अधिक लोगों ने पार्टी को चंदा दे दिया। अब तक पार्टी को इस तरह का चंदा देने वाले 5169 लोग ऑनलाइन चंदा दे चुके है।

कारवां के साथ बढ़ रहा आप का खजाना भी
अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का जहां कारवां बढ़ता जा रहा है, वहीं खजाना भी भरता जा रहा है। 8 दिसंबर को दिल्ली् में चुनाव परिणाम आने के बाद से पार्टी से डेढ़ दर्जन से ज्यारदा नामी लोग जुड़े हैं या जुडऩे वाले हैं। पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब देशभर के लोग 1 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक का चंदा दे रहे हैं। इसी वजह से पार्टी को मिलने वाला चंदा छह करोड रुपये तक पहुंच गया हैं।

पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनाव की जीत के बाद यानि आठ दिसंबर, 2013 से चार जनवरी, 2014 के बीच 23111 लोगों ने आप को 4.5 करोड़ रुपए का चंदा दिया। 12 जनवरी को (शाम 7.29 बजे तक) यह रकम 5.65 करोड़ रुपए तक पहुंच गई थी। इसमें भारत से करीब 4.33 करोड़ रुपए और शेष रकम विदेशों से मिली है। अकेले 12 जनवरी को शाम 7.29 बजे तक आम आदमी पार्टी को कुल 6.81 लाख रुपए चंदे के रूप में मिल चुके है।

250 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्य
आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव लडने के लिए कम से कम 250 करोड रूपये चंदा एकत्रित करने का लक्ष्य रखा है। पार्टी ने लोकसभा की 309 सीटों पर चुनाव लडने का मन बनाया है। इसके लिए सवा सौ करोड की जरूरत होगी। फिलहाल 20-22 लाख रूपये चंदा प्रतिदिन आ रहा है।  तय लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आप को उद्योग जगत से मदद की दरकार रहेगी।

इसके मद्देनजर आप ने कॉरपोरेट जगत के ईमानदार लोगों को पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया है। लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए खर्च की मौजूदा सीमा 40 लाख रुपये है। उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की नई सीमा 50 से 60 लाख रूपये होने की उम्मीद है। आप को कम से कम 40 लाख रुपये प्रति सीट खर्च करने होंगे। इस बात को खुद आप के नेताओं ने भी स्वीकार किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You