नागपुर में ‘कृषि वसंत’ मेला 9 फरवरी से

  • नागपुर में ‘कृषि वसंत’ मेला 9 फरवरी से
You Are HereNational
Monday, January 13, 2014-1:45 PM

मुंबई: नागपुर में 9 से 13 फरवरी तक पांच दिवसीय राष्ट्रीय स्तर के किसान मेले ‘कृषि वसंत’ का आयोजन किया जाएगा जिसमें देशभर से 5 लाख किसानों के हिस्सा लेने की संभावना है। केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने कल यहां संवाददाताओं को बताया कि इस मेले का आयोजन केंद्रीय कृषि मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार और सीआईआई द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। मेले को कृषि का ‘महाकुंभ’ बताया जा रहा है। पवार ने कहा, ‘‘ भारतीय कृषि क्षेत्र में व्यापक बदलाव आया है।

 

इसमें 3.64 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और हमारे पास 26 करोड़ टन खाद्यान्न है जो देश को खिलाने और साथ ही निर्यात के लिए पर्याप्त है।’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत चावल का सबसे बड़ा निर्यातक रहा और गेहूं, चीन और कपास का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक रहा। ‘‘ इसलिए, यह कृषि वसंत का सबसे उपयुक्त समय है। इस मेले की लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी।’’

 

रेलवे मेले में शामिल होने जा रहे किसानों के लिए टिकट की दरों में 50 प्रतिशत तक रियायत देने को राजी हो गया है। ‘‘ देशभर से मेले में शामिल होने वाले किसानों को रेल किराए में 50 प्रतिशत छूट होगी।’’ मेले में 5 लाख से अधिक लोग शिरकत करेंगे और 50 लाख से अधिक किसान इस मेले का वेबसाइट के जरिए प्रसारण के लाभ उठा सकेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You