भारत सरकार आज देश को करेगी पोलियोमुक्त घोषित

  • भारत सरकार आज देश को करेगी पोलियोमुक्त घोषित
You Are HereNational
Monday, January 13, 2014-1:48 PM

नई दिल्ली: भारत में पोलियो को जड़ से खत्म करने की सरकार की कोशिशें सफल होती नजर आ रही हैं। इसका सबूत यह है कि भारत में पोलियो का आखिरी मामला सामने आए तीन साल हो चुके हैं। इसलिए इसे स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, भारत सरकार आज देश को पोलियोमुक्त घोषित कर देगी। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत के इस दर्जे पर 11 फऱवरी को अपनी मुहर लगाएगा।

आपको बतां दे कि पाकिस्तान, अफग़़ानिस्तान, सोमालिया और नाइजीरिया जैसे देशों से पोलियो को मिटाना अभी भी बड़ी चुनौती है। विश्व पोलियो उन्मूलन अभियान ने एक बयान में कहा है कि भारत 13 जनवरी को पोलियो को जड़ से मिटाने की दिशा में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लेगा। भारत की इस सफलता के पीछे उनका टीकाकरण कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि भारत में साल 2011 में पोलियो का सिर्फ़ एक मामला सामने आया था जबकि साल 2009 में ये आंकड़ा 741 था। इतना ही नहीं, गत वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को उन देशों की सूची से हटा दिया था जहां पोलियो का प्रभाव है। भारत में पोलियो टीकाकरण के हर दौर में 24 लाख से ज़्यादा स्वयंसेवक 17 करोड़ से ज़्यादा बच्चों को पोलियो का टीका देते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You