पाक का नकली हजार का नोट, दिल्ली में 700 का

  • पाक का नकली हजार का नोट, दिल्ली में 700 का
You Are HereNational
Monday, January 13, 2014-2:10 PM

नई दिल्ली : पाकिस्तान में बने 1000 हजार के नकली नोटों की कीमत दिल्ली-एनसीआर में आते आते 700 सौ रुपए रह जाती है। इस बात का खुलासा दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने किया है। अपराध शाखा ने एक गिरोह का भंडाफोड़ कर तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है।
यह गिरोह पाकिस्तान में बने नकली नोट इंडो-नेपाल बोर्डर के रास्ते भारत में लाते हैं और दिल्ली-एनसीआर इलाके में मंहगे दामों पर बेचते हैं।

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान ईस्ट चंपारण निवासी शाहजहां, महेश और मोहम्मद निसार के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लगभग 4 लाख 50 हजार के नकली नोट बरामद किए हैं। अपराध शाखा के एडिशनल सीपी रविन्द्र यादव ने बताया कि इस गिरोह को एसीपी के.पी.एस मल्होत्रा की देखरेख व इंस्पेक्टर विजय कुमार रस्तोगी के नेतृत्व में बनी टीम ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि यह गिरोह चंपारण वेस्ड है। यह लोग पाकिस्तान से नकली नोट वाया नेपाल बॉर्डर से भारत लाते हैं और दिल्ली व एनसीआर इलाके में इसकी सप्लाई करते हैं।

उन्होंने बताया कि अपराध शाखा के कांस्टेबल परवेज आलम को 11 जनवरी को सूचना मिली कि चंपारण वेस्ड गिरोह के तस्कर आर्दश नगर रेलवे स्टेशन के पास नकली नोटों के साथ आने वाले हैं। सूचना के बाद पुलिस ने ट्रैप लगा तीनों आरोपियों को दबोच लिया। जांच के दौरान उनके पास से करीब 4.5 लाख नकली नोट बरामद हुए। सभी नोट 1000 रुपए के थे।

पूछताछ में पता चला कि पाकिस्तान में नकली नोट सप्लाई करने का काम इकबाल काना करता है। वह भारत-नेपाल और बांग्लादेश बार्डर के रास्ते भारत में नकली नोट सप्लाई करता है। उसके बाद गिरोह के अलग-अलग सदस्य इन नोटों को दिल्ली व एनसीआर इलाके में सप्लाई करने का काम करते हैं। स्पेशल सीपी ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि 1000 का नकली नोट पाकिस्तान में 200 सौ रुपए में बिकते है। यह नोट जैसे ही नेपाल पहुंचता है। उसकी कीमत 400 सौ रुपए हो जाती है। जबकि भारत आते ही यह 500 रुपए हो जाता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You