सचिन पायलट तथा अरूण यादव कांग्रेस प्रमुख की जिम्मेदारी

  • सचिन पायलट तथा अरूण यादव कांग्रेस प्रमुख की जिम्मेदारी
You Are HereNational
Monday, January 13, 2014-10:07 PM

नई दिल्ली: कांग्रेस ने आज केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलट को राजस्थान और पार्टी सांसद अरूण यादव को मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया। इन दोनों राज्यों में हाल के विधानसभा चुनावों में पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। पायलट और यादव दोनों अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं। पार्टी हिंदी पट्टी में अब तक इन समुदायों तक अपनी पकड़ मजबूत नहीं बना पाई है।

केन्द्र में कारपोरेट मामलों के मंत्री 36 वर्षीय पायलट को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का करीबी समझा जाता है। वह पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय राजेश पायलट के पुत्र हैं। वहीं खंडवा से लोकसभा सदस्य अरूण यादव मध्य प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री रहे सुभाष यादव के पुत्र हैं । 39 वर्षीय यादव का लोकसभा में यह दूसरा कार्यकाल है। पायलट राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के पद पर चन्द्रभान का स्थान लेंगे जो विधानसभा चुनाव में पराजित हो गये थे, जबकि यादव पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया की जगह लेंगे। राजस्थान विधानसभा चुनाव में पार्टी का अत्यंत ही खराब प्रदर्शन रहा है।

विधानसभा की दो सौ सीटों में से उसे मात्र 21 सीटें प्राप्त हुई हैं। वहीं मध्य प्रदेश में पार्टी महज 58 सीटें जीत पाई। इन दोनों युवा नेताओं को ऐसे समय में इन दो प्रमुख प्रदेशों की जिम्मेदारी सौंपी गयी है जब लोकसभा चुनाव को महज तीन चार महीने रहे गये हैं। राजस्थान से लोकसभा की 25 सीटें हैं जबकि मध्य प्रदेश से 29 सीटें हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You