मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर में लाखों श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

  • मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर में लाखों श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी
You Are HereNational
Tuesday, January 14, 2014-9:14 AM

गंगासागर में डुबकी लगाएंगे 3 लाख श्रद्धालु सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) मकर संक्रांति के अवसर पर पश्चिम बंगाल के सागर में गंगा में डुबकी लगाने के लिए तीन लाख से अधिक हिंदू श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। एक मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सुंदरवन विकास मंत्री मंतुराम पाखिरा ने आईएएनएस को फोन से बताया, ‘‘तीन लाख से अधिक श्रद्धालु यहां पहुंच चुके हैं। हजारों की संख्या में और श्रद्धालु अभी आ रहे हैं। श्रद्धालुओं का यहा आगमन पूरी रात चलता रहेगा।’’

उन्होंने बताया, ‘‘देश के लगभग सभी राज्यों से श्रद्धालु यहां आए हैं। विदेशियों भी काफी संख्या में पहुंचे हैं।’’

दक्षिण 24 परगना के पुलिस अधीक्षक प्रवीण त्रिपाठी ने आईएएनएस को फोन पर बताया, ‘‘अब तक किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं मिली है।’’

सुरक्षा के मद्देनजर यहां 6,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं, जिनमें 600 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। सीमा सुरक्षा बल के जवानों एवं भारतीय नौ सेना के होवर क्राट को भी आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए तैनात कर दिया गया है। इस वर्ष श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं की भी व्यवस्था की गई है।

गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में इस जगह समुद्र में मिल जाती हैं, तथा इस स्थल को गंगासागर के नाम से जाना जाता है। शाही स्नान का समय मंगलवार को तड़के 3.15 बजे शुरू होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You