जम्मू: सबूत न होने पर पाक नागरिक रिहा

  • जम्मू: सबूत न होने पर पाक नागरिक रिहा
You Are HereJammu Kashmir
Tuesday, January 14, 2014-1:13 PM

जम्मू: जम्मू के प्रधान सत्र न्यायाधीश करतार सिंह ने सबूतों के अभाव में तनवीर हुसैन बुखारी पुत्र मुनीर हुसैन निवासी मनाना तहसील समनानी जिला भिम्बर पाकिस्तान को बरी कर दिया। पुलिस में दर्ज मामले के अनुसार थन्नामंडी पुलिस स्टेशन को विश्वस्त सूत्रों से सूचना मिली कि हकीम शाह पुत्र जतिम शाह के घर एक युवक पुत्र बन कर रह रहा है जबकि वह उनका पुत्र नहीं था। तनवीर हुसैन बुखारी नामक युवक ने राज्य में अशांति फैलाने के लिए आईएसआई के एक एजैंट के सहयोग से अवैध रूप से सीमा पार किया था। युवक ने प्रवीण अख्तर पुत्री मोहम्मद लतीफ निवासी गांव हलोट से शादी की और उससे एक बेटा हुआ। वह हकीम शाह के घर में रहने लगा।

इस सूचना पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू की। जांच पड़ताल के दौरान तनवीर हुसैन को गिरफ्तार कर ज्वाइंट इंटेरोगेशन सेंटर जम्मू में कड़ी पूछताछ की गई। पूछताछ में युवक ने अपना नाम तनवीर हुसैन बताया जबकि इंटेरेगेशन सेंटर को अपना नाम जम्मन हुसैन शाह बताया लेकिन ज्वाइंट इंटेरोगेशन सेंटर जम्मू ने पत्र संख्या 2094-97/जेआईसी दिनांक 10 मार्च 2011 को जारी कर युवक का असली नाम तनवीर हुसैन बुखारी का उल्लेख किया। जांच के दौरान सामने आया कि आरोपी प्रशिक्षण लेकर वर्ष 2002 में राज्य में गड़बड़ी फैलाने के उद्देश्य से आया और आतंकी ग्रुपों के साथ आतंकी घटनाओं के लिए शामिल हो गया।

 इस दौरान उसके अन्य आतंकी सहयोग मुठभेड़ों में मारे गए और उसने मारे जाने की भय से समर्पण कर दिया। उसने जावेद शाह से मिला जिसका सेना के साथ संपर्क था और उसने सेरेंडर कर दिया। तब उसने अपना नाम जम्मन शाह पुत्र हकीम शाह बताया जोकि लापता था। आरोपी को गिरफ्तार किया गया। सरकार की ओर से पेश पब्लिक प्रासिक्यूटर और एडवोकेट शेख जुल्फिकार को सुनने के बाद प्रधान सत्र न्यायाधीश जम्मू करतार सिंह ने गौर किया कि अभियोजन पक्ष ने पांच गवाहों के बयानों की जांच की जबकि आरोप को सिद्ध करने के लिए एक भी गवाह पेश नहीं किया। केवल इंटेरोगेशन रिपोर्ट के आधार पर सबूत को तैयार किया गया और यह सबूत आरोपी को दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं। इसके चलते उन्होंने आरोपी को बरी कर दिया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You