यमुना में बढ़ी अमोनिया की मात्रा

  • यमुना में बढ़ी अमोनिया की मात्रा
You Are HereNcr
Tuesday, January 14, 2014-3:11 PM

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में दिल्ली वासियों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ेगा । हरियाणा की तरफ से आने वाले पानी में अमोनिया की मात्रा अधिक होने के चलते जलबोर्ड ने अपने दो संयंत्रों को बंद करने का फैसला लिया है। जलबोर्ड ने वजीराबाद और चंद्रावल जल शोधन संयंत्रों से होने वाली पानी की आपूर्ति 50 प्रतिशत रोक दी है।

लाख प्रयास के बाद भी यमुना में प्रदूषण कम होने के स्थान पर लगातार बढ़ता जा रहा है। अब ऐसे में यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा बढ़ जाने से दिल्ली जल बोर्ड ने पानी की आपूर्ति कुछ इलाकों में बंद करने का फैसला किया है। बोर्ड के मुताबिक पानीपत नाले से यमुना में तमाम तरह के हानिकारक कैमिकल छोड़े जाने से यमुना के पानी में अमोनिया की मात्रा तय मानकों से ज्यादा हो गई है।
वजीराबाद और चंद्रावल जल शोधन संयत्रों से होने वाली पानी की आपूर्ति 50 फीसदी रोक दी गई है। पानी में अमोनिया की मात्रा 0.22 पीपीएम से बढ़कर 1.2 पीपीएम तक पहुंच गई है।

मंगलवार से मध्य दिल्ली, उत्तरी, पुरानी दिल्ली, दक्षिण दिल्ली और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के विभिन्न इलाकों में पानी की समस्या रहेगी। यमुना में अमोनिया की मात्रा बढऩे पर बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मामले पर हरियाणा सरकार के अधिकारियों से विचार विमर्श कर जल्द समाधान निकालने का दावा किया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You