वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाएंगे जर्मन वीजा केंद्र

  • वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाएंगे जर्मन वीजा केंद्र
You Are HereNational
Wednesday, January 15, 2014-7:40 PM

नई दिल्ली : भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी से उत्साहित जर्मनी ने आज जर्मन वीजा आवेदन केंद्रों (वीएसी) को खोलने का ऐलान किया, जिससे पर्यटकों के लिए वीजा आवेदन प्रक्रिया आसान और तेज हो जाएगी।

जर्मनी जाने की इच्छा रखने वाले भारतीय एवं भूटानी यात्रियों को अब भारत में जर्मन मिशनों पर शेंजेन वीजा के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे यात्री अब भारत में खोले गए 16 जर्मन वीजा आवेदन केंद्रों में आवेदन कर सकेंगे।

जर्मनी ने पूरी प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए भूटान में भी वीजा आवेदन केंद्र खोला है। अधिकारियों ने कहा कि इस ‘ग्राहक हितैषी’ सेवा से यात्रा पर आने वाले खर्च का बड़ा हिस्सा बच सकेगा और पूरी आवेदन प्रक्रिया आसान बनाई जा सकेगी। नई सेवा अनुबंध साझेदार ‘वीएफएस ग्लोबल’ द्वारा संचालित की जा रही है।

भारत में जर्मनी के राजदूत माइकल स्टाइनर ने कहा, कि यूरोप की यात्रा करने वाले ज्यादातर भारतीयों एवं भूटानी नागरिकों के पसंदीदा देशों की सूची में जर्मनी काफी उपर है। लिहाजा, वीजा आवेदन प्रक्रिया आसान होनी चाहिए। अपनी नई नीति से हम इस प्रक्रिया को लोगों के काफी करीब ले जा रहे हैं। यह एक अच्छी और जनहितैषी सेवा है।

नई दिल्ली, चंडीगढ़, जालंधर, जयपुर, गुडग़ांव, थिंपु, चेन्नई, हैदराबाद, पुदुचेरी, बेंगलुरू और मुंबई में अपने संबंधित क्षेत्रों में जर्मन वीजा आवेदन केंद्र पहले ही काम कर रहे हैं । गोवा, पुणे, अहमदाबाद, कोच्चि, तिरूवनंतपुरम और कोलकाता में जर्मन वीजा आवेदन केंद्र अगले दो महीनों में काम करना शुरू कर देंगे ।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You