Subscribe Now!

पोलियो की दवा नहीं लेने वालों को नहीं मिलेगा वीजा

  • पोलियो की दवा नहीं लेने वालों को नहीं मिलेगा वीजा
You Are HereNcr
Wednesday, January 15, 2014-11:08 PM

नई दिल्ली: भारत सरकार ने वीजा के नियम कड़े करते हुए कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भारत आने के इच्छुक अब हर नागरिकों को यह सर्टिफिकेट देना होगा कि उसने पोलियो की दवा ले ली है।

पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तानी नागरिकों के लिए भारत का वीजा पाना अब और कठिन हो गया है। यहां के नागरिकों के लिए अब यह सर्टिफिकेट लाना जरूरी होगा कि उन्होने अपने बच्चों को पोलियो की दवा दे दी है।

सूत्रों का कहना है कि इन दोनों देशों में तालिबानियों ने पोलियो की दवा के वितरण पर रोक लगा रखी है। वे बच्चों को दवा की खुराक नहीं लेने देते हैं और उससे जुड़े कार्यकतार्ओं को भी मार डालते हैं। पाकिस्तान इन दिनों पोलियो का बड़ा केंद्र बन चुका है। वहां अब तक पोलियो के 82 मामले सामने आए हैं।

 आतंकवाद और कट्टरपंथियों के दबाव के कारण वजीरिस्तान में पोलियो की खुराक देने पर रोक लगा दी गई है। वहां से लगातार पोलियो के मरीजों की तादाद बढ़ते जा रही है।

दूसरी ओर भारत ने पोलियो उन्मूलन में काफी तरक्की की और इसका अंत कर दिया। सूत्रों के अनुसार अब अगले महीने भारत को इस आशय का अंतरराष्ट्रीय प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

वहीं तालिबानियों और कट्टरपंथियों का कहना है कि पोलियो की खुराक लेने से बच्चे नामर्द हो जाएंगे और यह पश्चिमी देशों की एक चाल है। पोलियो की खुराक पिलाना गलत है। पाक सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद वहां पोलियो की रोकथाम के प्रयास विफल हो रहे हैं।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You