अभिनेत्री सुचित्रा सेन का आज सुबह कोलकाता के अस्पताल में निधन

  • अभिनेत्री सुचित्रा सेन का आज सुबह कोलकाता के अस्पताल में निधन
You Are HereNational
Friday, January 17, 2014-2:06 PM

कोलकाता: बांग्ला और हिन्दी फिल्मों की जानी-मानी अदाकारा सुचित्रा सेन का आज यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 82 वर्ष की थीं। सेन पिछले कुछ समय से बीमार थीं। गत 23 दिसंबर को उन्हें बेल व्यू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके परिवार में पुत्री मुनमुन सेन और नातिन रायमा तथा रिया सेन हैं। अस्पताल सूत्रों ने बताया कि सेन को सांस की तकलीफ थी। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था और पिछले कुछ दिनों में वह और कमजोर हो गई थीं।

सेन ने वर्ष 1952 में बांग्ला फिल्म ‘शेष कोथाय’ के साथ फिल्मी करियर की शुरुआत की। हालाँकि यह फिल्म कभी रिलीज नहीं हुई। वर्ष 1955 में उन्होंने बिमल रॉय की हिंदी फिल्म ‘देवदास’ में भी काम किया और 1975 में गुलजार की फिल्म आंधी में काम किया। सुचित्रा सेन बंगाली सिनेमा की एक ऐसी हस्ती थीं जिन्होंने अपनी अलौकिक सुंदरता और बेहतरीन अभिनय के दम पर लगभग तीन दशक तक दर्शकों के दिलों पर राज किया और ‘अग्निपरीक्षा’, ‘देवदास’ तथा ‘सात पाके बंधा’ जैसी यादगार फिल्में कीं।

हिरणी जैसी आंखों वाली सुचित्रा 1970 के दशक के अंत में फिल्म जगत को छोड़कर एकांत जीवन जीने लगीं । उनकी तुलना अक्सर हॉलीवुड की ग्रेटा गार्बो से की जाती थी जिन्होंने लोगों से मिलना जुलना छोड़ दिया था। कानन देवी के बाद बंगाली सिनेमा की कोई अन्य नायिका सुचित्रा की तरह प्रसिद्धि हासिल नहीं कर पाई । श्वेत-श्याम फिल्मों के युग में सुचित्रा के जबर्दस्त अभिनय ने उन्हें दर्शकों के दिलों की रानी बना दिया था। उनकी प्रसिद्धि का आलम यह था कि दुर्गा पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी और सरस्वती की प्रतिमाओं के चेहरे सुचित्रा के चेहरे की तरह बनाए जाते थे। उनका आज 82 साल की उम्र में दिल का दौरा पडऩे से यहां के एक अस्पताल में निधन हो गया।

सुचित्रा ने अपने करियर की शुरूआत 1952 में बंगाली फिल्म ‘शेष कोठई’ से की थी। उन्हें 1955 में बिमल राय की हिन्दी फिल्म ‘देवदास’ में अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इस फिल्म में उन्होंने ‘पारो’ की भूमिका निभाई थी । इसमें उनके साथ दिलीप कुमार थे। बंगाली सिनेमा की ग्रेटा गर्बो मानी जाने वाली सुचित्रा ने ‘आंधी’, ‘सात पाके बंधा’, ‘सप्तपदी’ और ‘दीप जवेले जय’ जैसी यादगार फिल्मों सहित 60 फिल्मों में काम किया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You