5 और 10 रुपए के सिक्कों पर वैष्णो देवी की फोटो से मचा बवाल

  • 5 और 10 रुपए के सिक्कों पर वैष्णो देवी की फोटो से मचा बवाल
You Are HereNational
Friday, January 17, 2014-5:36 PM

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्घारा जारी किए गए सिक्को से एक नया बवाल खड़ा हो गया है। आरबीआई ने वैष्णो देवी की फोटो वाले पांच रुपए और 10 रुपए के नए सिक्के जारी किए हैं, जिस पर मौलवियों ने कड़ा ऐतराज जताया है। जानकारी के मुताबिक, यह सिक्के माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की सिल्वर जुबली के मौके पर जारी किए गए हैं।

परंतु इन सिक्को के बारे में मौलवियों ने एतराज जताते हुए कहा है कि इससे लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं, क्योंकि अगर भारतीय सिक्के पर हिंदू देवी की फोटो हो सकती है तो इस पर इस्लाम का चिन्ह सितारे के साथ आधा चंद्रमा की भी तस्वीर हो सकती है। ऐसे ही 5 रुपए के 88 सिक्के 500 रुपए में खरीदने वाले मोहम्मद अफजल खान नाम के एक व्यापारी ने कहा कि इस तरह के सिक्कों के जारी होने से अंतर पैदा होता है।

वही, फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मुफ्ती मोहम्मद मुकर्रम अहमद ने कहा कि लोग इसे मुद्दे की तरह इस्तेमाल कर परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। इसलिए ऐसे सिक्कों को देश की भलाई के लिए बंद कर देना चाहिए और आरबीआई को भी इसे रद्द करना चाहिए। जबकि इस बारे में आरबीआई की प्रवक्ता का कहना है कि सिक्के को डिजायन करने का काम भारत सरकार द्वारा किया जाता है। आरबीआई सिर्फ डिस्ट्रीब्यूशन मॉनिटर करते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You