नशे में गाड़ी चलाई तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना

  • नशे में गाड़ी चलाई तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना
You Are HereNcr
Friday, January 17, 2014-6:34 PM

  नई दिल्ली :  (सतेन्द्र त्रिपाठी): राजधानी की सड़कों पर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के लिए कड़ा कानून जल्द ही लोकसभा में पास हो जाएगा। खतरनाक तरीके से वाहन चलाने वालों पर भी तगड़ा जुर्माना किया जाएगा। यह सभी प्रावधान मोटर व्हीकल एक्ट (संशोधन बिल) में रखे गए हैं।

 दिल्ली की सड़कों पर हर दिन 10 हजार वाहन चालक नियमों की धज्जियां उड़ाते हं। दिल्ली के लिए इंटैलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम का प्रोजैक्ट बनाया गया है। इसके जरिए सड़कों की हाईटैक कैमरों से लैस किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय से 400 करोड़ का बजट मिलेगा। यह तमाम जानकारी वीरवार को रोड सेफ्टी 
वीक के दौरान आयोजित एक कार्यक्रम में सामने आई। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय एवं इंटरनैशनल रोड फैडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ऑस्कर फर्नांडीज ने कहा कि हमारी कोशिश कड़े कानून वाला मोटर व्हीकल एक्ट लोकसभा के आगामी सत्र में पास हो जाए। राज्यसभा में यह पहले ही पास हो चुका है। इस बिल से सड़कों को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि देश में 2012 में 1.38 लाख लोग सड़क हादसों का शिकार हो गए। 4.9 लाख हादसे हुए। इनमें घायलों की संख्या भी लाखों में है। फर्नांडीज ने कहा कि नए कानून से नियमों को धज्जियां उड़ाने वालों को 10 गुना जुर्माना भरना पड़ेगा। खासतौर पर शराब पीकर वाहन चलाना और ओवर स्पीड वालों पर इस कानून में सख्ती की गई है। हिट एंड रन केस में हुई मौत व घायल को एक लाख व 50 हजार का मुआवजा मिलेगा। उन्होंने दिल्ली परिवहन निगम (डी.टी.सी.) को रोज सेफ्टी ट्राफी का पुरस्कार दिया।  
इस अवसर पर ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ताज हसन ने कहा कि विश्व के अधिकतर टॉप क्लाश शहरों में इंटैलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम है। वहां की पुलिस वीडियो सॢवलांस से ही सड़कों पर नजर रखती है। दिल्ली में इंटैलीजेंट ट्रैफिक मैंनेजमैंट सिस्टम के लिए 100  स्थानों का चयन किया गया है। विभिन्न सड़कों पर हाईटैक कैमरों से सड़कों पर नजर रखी जाएगी। इससे नियमों को तोडऩे वालों पर शिकंजा कसा जा सकेगा। अभी हालात यह हैं कि दिल्ली में हर दिन 10 हजार वाहन चालक नियमों को तोड़ते हैं। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You