जानिए, कौन थीं सुनंदा पुष्‍कर

  • जानिए, कौन थीं सुनंदा पुष्‍कर
You Are HereNational
Saturday, January 18, 2014-11:47 AM

जालंधर: सुनंदा पुष्कर का नाम सबसे पहले अप्रैल 2010 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कोच्चि टीम की ख़रीद से जुड़े एक विवाद में सामने आया था। शशि थरूर के साथ जब सुनंदा पुष्कर की शादी हुई थी, तभी वे मीडिया की सुर्खियों में आईं, उसके पहले कोई नहीं जानता था।

सुनंदा पुष्कर का जन्म एक जनवरी 1962 को हुआ था। वह मूल रूप से कश्मीर के सोपोर जिले की रहने वाली हैं, लेकिन आतंकवाद की वजह से उनका परिवार जम्मू आ गया था। उनके पिता पुष्कर नाथ दास सेना में अफसर थे।  सुनंदा का एक भाई सेना में उच्चाधिकारी है जबकि दूसरा इंजीनियर बताया जाता है। सुनंदा ने श्रीनगर के गवर्मेंट कॉलेज फॉर वीमेन से स्नातक की पढ़ाई की थी। वह 2005 से टीकॉम इंवेस्टमेंट कंपनी में बतौर सेल्स मैनेजर काम कर रही हैं।

सुनंदा पुष्कर का पहला विवाह दिल्ली में काम करने वाले कश्‍मीरी पंडित संजय रैना से हुआ लेकिन एक साल बाद ही यह शादी टूट गई। बाद में सुनंदा ने सुजीत मेनन से शादी की। केरल के इस व्यवसायी का कारोबार दुबई में था लिहाजा सुनंदा भी दुबई जा पहुंचीं। दुबई में सुनंदा ने इवेंट ऑर्गनाइज कराने शुरू कर दिए थे, जिसमें फैशन शो भी शामिल थे। वह तेजी से अपना नेटवर्क खड़ा करने लगीं और न सिर्फ अपने दोस्‍तों बल्कि पति से भी दूर होती जा रही थीं। इसके बाद उनके पति मेनन ने दुबई छोड़ दिया, लेकिन सुनंदा अपने बेटे के साथ वहीं पर रहीं।  एक दुर्घटना में 1997 में सुजीत मेनन का निधन हो गया। सुजीत से सुनंदा का एक 21 साल का बेटा भी है। कुछ समय के लिए वह कनाडा चली गईं, लेकिन वह फिर दुबई लौट आईं। वे दुबई की हाईप्रोफाइल पार्टी में भी नजर आती थीं। ऐसी ही एक पार्टी के दौरान उन्हें शशि थरूर मिले थे।

शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर पहली बार 2008 में दिल्ली में इंपीरियल में अवार्ड समारोह में मिले थे। सुनंदा उस संस्था से जुड़ी हुई थी, जिसके संरक्षक थरूर थे। करीब एक साल तक दोस्ती चली और इस बीच दोनों की केवल तीन बार मुलाकात हुई। इन मुलाकातों में वे एक-दूसरे से काफी प्रभावित हुए और उनके बीच करीबी बढ़नी शुरू हो गई। 2010 में कसौली में थरूर ने सुनंदा के सामने शादी का प्रस्‍ताव रखा। 22 अगस्त 2010 को थरूर ने सुनंदा से विवाह कर लिया। थरूर और सुनंदा दोनों की यह तीसरी शादी थी। यह विवाह केरल में दक्षिण भारतीय रिवाज के अनुसार हुआ था और बाद में दिल्ली में शानदार रिसेप्शन भी दिया गया।

15 जनवरी 2014 को अचानक शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर के रिश्ते पर सवाल उठ खड़े हुए, जब शशि थरूर के ट्विटर एकाउंट से पाकिस्तान की पत्रकार मेहर तरार को किए गए कुछ ट्वीट सामने आए, जिनसे लगता था कि उन दोनों के बीच संबंध हैं। लेकिन पाकिस्तानी पत्रकार तरार और शशि थरूर ने ऐसे किसी संबंध से इनकार किया था।

अपनी मौत से दो दिन पहले सुनंदा पुष्कर ने पत्रकार मेहर तरार पर आरोप लगाए कि जब वह (सुनंदा) इलाज करवाने तीन से चार माह के लिए बाहर गई थीं तब तरार ने उनके पति के पीछे पड़ने और उनकी शादी ‘तोड़ने’ की कोशिश की। विवाद के बढ़ने के बाद थरूर और सुनंदा ने संयुक्त बयान जारी कर कहा था , "हमारा वैवाहिक जीवन सुख से बीत रहा है और हम चाहते हैं कि यह ऐसा ही रहे।" लेकिन सुनंदा पुष्कर की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You