जानिए कौन हैं शशि थरूर

  • जानिए कौन हैं शशि थरूर
You Are HereNational
Saturday, January 18, 2014-12:44 PM

 नई दिल्लीः विवादों में रहने वाले केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और केरल से कांग्रेस पार्टी के संसद सदस्य शशि थरूर अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के बाद एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं। शशि थरूर का जन्म 9 मार्च1956 में लंदन में हुआ। तब उनके पिता एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के अधिकारी के तौर पर वहां रह रहे थे।

शशि थरूर ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास और अर्थशास्त्र की पढ़ाई साल 1975 में पूरी की। आगे की पढ़ाई के लिए वो अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने टफ्ट यूनिवर्सिटी से 1978 में पीएचडी की डिग्री हासिल की। शिक्षा पूरी करने के बाद वह वर्ष 1978 में संयुक्त राष्ट्र में काम करने लगे थे और संस्था में काफ़ी तेज़ी से तरक्की करते रहे। 2007 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के पद के लिए बान की मून से मुक़ाबला किया, लेकिन हार गए। साल 2008 से लेकर 2011 तक शशि थरूर रेड क्रास की अंतर्राष्ट्रीय कमेटी के सलाहकार भी रहे।

2009 में अपना 25 वर्षीय राजनयिक करियर छोड़कर स्वदेश लौटे। कांग्रेस में शामिल होकर सक्रिय राजनीति में आए। 2009 में सांसद बने। थरूर केरल की तिरूवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस के सांसद हैं। उन्हें तुरंत ही विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री का पद मिल गया। अप्रैल 2010 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कोच्चि टीम की ख़रीद में शशि थरूर की भूमिका को लेकर सवाल उठाए गए। आरोप लगा कि थरूर ने मंत्री रहते हुए इसमें मदद की। इसके बदले उनकी महिला मित्र सुनंदा पुष्कर को 70 करोड़ के शेयर मिले। हालांकि उस वक्त सुनंदा की शादी शशि थरूर से नहीं हुई थी, लेकिन दोनों के करीबी रिश्ते खबरों में छाए हुए थे। इस विवाद के बाद सुनंदा पुष्कर को भी कोच्चि टीम में अपनी हिस्सेदारी छोड़नी पड़ी थी। मामला इतना बढ़ा कि थरूर को केंद्रीय मंत्री परिषद से इस्तीफ़ा देना पड़ा, हालांकि थरूर 2012 में दोबारा मंत्री बन गए। वो अब तक मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री पद पर क़ाबिज़ हैं।

आईपीएल विवाद के दौरान शशि थरूर ने सुनंदा पुष्कर से अपने रिश्तों की बात कबूल की थी और 22 अगस्त 2010 में उन दोनों ने शादी कर ली। सुनंदा पुष्कर थरूर की तीसरी पत्नी थीं। शशि इससे पहले दो और शादी कर चुके थे। शशि थरूर का पहला विवाह कोलकाता में 1977 में एक शिक्षिका तिलोत्तमा मुखर्जी से हुआ था। तिलोत्तमा शशि से कुछ साल उम्र में बड़ी थीं। तिलोत्तमा अपने प्रतिभाशाली व्यक्तित्व के लिए जानी जाती थीं ।तिलोत्तमा ने जुड़वां बेटों ईशान और कनिष्क को जन्म दिया था। लेकिन यह शादी ज्यादा समय नहीं चली और शशि ने तिलोत्तमा से तलाक ले लिया।

तिलोत्तमा से तलाक के बाद जब शशि संयुक्त राष्ट्रसंघ में काम कर रहे थे, तभी संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण आयोग की उप सचिव कैनेडी युवती क्रिस्टा जाइल्स से मुहब्बत कर बैठे। दोनों ने 2007 में शादी कर ली लेकिन सुनंदा के संपर्क में आने के बाद उन्होंने 2010 में क्रिस्टा से तलाक ले लिया।

शशि थरूर सोशल मीडिया और ख़ास तौर से ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं। वो भारत के ऐसे सेलिब्रिटी बने जिनके ट्विटर पर एक लाख फ़ॉलोअर सबसे पहले बने। कुछ लोग उन्हें ट्विटर मंत्री भी कहते हैं।

शशि थरूर जितने विवादों के लिए जाने जाते हैं, उतने ही अपने दिमाग और ज्ञान के लिए भी जाने जाते हैं। वह लेखक और कॉलमिस्ट भी हैं। थरूर ने 14 किताबें लिखी हैं, जिसमें 8 नॉन फिक्शन किताबें भी शामिल हैं। वो कई अख़बारों में कॉलम भी लिखते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You