कैदियों को मिला गर्माहट का अहसास

  • कैदियों को मिला गर्माहट का अहसास
You Are HereNational
Saturday, January 18, 2014-2:59 PM

नई दिल्ली (दुर्गेश झा) : तिहाड़ जेल में बंद कैदियों को ठंड से बचाने के लिए तिहाड़ प्रशासन ने खास व्यवस्था की है। जेल में बंद कैदियों को जरूरत के अनुसार कंबल तो दिया जा रहा है, कैदियों के लिए जेल परिसर में हीटर , अलाव व अन्य व्यवस्था भी की गई है। 

ठंड से परेशान थे कैदी 
सूत्रों की मानें तो जेल में बंद कैदियों को पहले दो कंबल जाते थे। लेकिन अब कंबल की संख्या को बढ़ाकर चार कर दिया गया है। प्रशासन द्वारा कैदियों को 4 से 5 कंबल दिया जाएगा। जिससे कैदी आसानी से ठंड से बच सके। वहीं, जेल परिसर में अलाव जलाने की व्यवस्था की गई है। रात को कैदियों को जिस बैरक में रखा जाता है। उसके बाहर भी हीटर जलाने की व्यवस्था की गई है। इससे कैदियों को सुविधा मिलेगी।
 
पहले रख पाते थे दो जोड़ी कपड़े 
उल्लेखनीय है कि सुरक्षा के लिहाज से जेल में बंद कैदियों को पहले दो जोड़ी कपड़े ही रखने की व्यवस्था की गई थी। वहीं, कैदियो को बस 2 ही कंबल देने का प्रावधान था। इस बावत प्रशासन का मानना था कि अगर कैदी के पास 'यादा कपड़े या बैग होते हैं तो उसमें वह आसानी से नशीला पदार्थ व अन्य आपत्तिजनक सामान छुपा कर रखते हैं। जिससे जेल की सुरक्षा पर खतरा रहता है। इसलिए कैदियों द्वारा रखे जाने वाले ज्यादा कपड़ों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन, ठंड बढऩे से अब कैदियों को 2 से 3 गर्म कपड़े रखने दिया जा रहा है। वहीं, कंबलों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You