Subscribe Now!

सीबीएसई के दसवीं कक्षा के छात्रों की दक्षता परीक्षा अप्रैल में

  • सीबीएसई के दसवीं कक्षा के छात्रों की दक्षता परीक्षा अप्रैल में
You Are HereNational
Sunday, January 19, 2014-10:33 AM

नई दिल्ली: बच्चों की दक्षता, मानसिक कौशल एवं विभिन्न समस्याओं से निपटने की क्षमता के आकलन के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अप्रैल में 10वीं कक्षा के छात्रों की दक्षता परीक्षा ले रही है।

बोर्ड के एक अधिकारी ने ‘भाषा’ से कहा कि अप्रैल 2014 की दक्षता परीक्षा के लिए स्कूल और छात्र 31 जनवरी 2014 तक पंजीकरण करा सकते हैं। दक्षता परीक्षा पांच विषयों में ली जाएगी और यह 14 से 18 अप्रैल के बीच आयोजित होगी।

दक्षता परीक्षा (प्रोफिसियेंसी टेस्ट) 10वीं कक्षा में पढ़ाए जाने वाले पांच विषयों अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी में ली जाएगी। छात्र इन सभी विषयों या अपनी पसंद के विषय में परीक्षा दे सकते हैं।
 
परीक्षा में प्रत्येक विषय में 100 अंकों की परीक्षा ली जाएगी जिसमें वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएगे । छात्रों को ओएमआर शीट पर सही विकल्प को दर्ज करना होगा। इसमें नौवीं एवं 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से प्रश्न होंगे।

14 अप्रैल को अंग्रेजी, 15 अप्रैल को गणित, 16 अप्रैल को विज्ञान, 17 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 18 अप्रैल को हिन्दी में दक्षता परीक्षा ली जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि दक्षता परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाएगे जबकि गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान है। परीक्षा देने वाले छात्रों को प्रमाणपत्र दिए जाएगे जिसमें पर्सेंटाइल रैंक दर्ज होंगे।

परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को शुल्क का भुगतान करना होगा। एक विषय के लिए 300 रूपए, दो विषय के लिए 400 रूपए, तीन विषय के लिए 500 रूपए, चार या पांच विषय के लिए 600 रूपए का शुल्क देना होगा।
 
हिन्दी एवं अंग्रेजी की परीक्षा में छात्रों की पढऩे, लिखने की क्षमता और भाषा ज्ञान को परखा जाएगा। विज्ञान में सिद्धांतों एवं अवधारणा का विश्लेषण कर दी गई स्थितियों में अमल करने की क्षमता को परखा जायेगा। गणित में छात्रों की समस्याओं का विश्लेषण कर इसका समाधान करने के कौशल को परखा जाएगा।

इसके माध्यम से छात्रों के लक्ष्यों, प्राथमिकताओं और भविष्य की शैक्षणिक योजनाओं के संबंध जानकारी जुटाई जाएगी।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You