MP से राज्यसभा की रिक्त हो रही तीन सीटों के लिए चुनाव फरवरी में

  • MP से राज्यसभा की रिक्त हो रही तीन सीटों के लिए चुनाव फरवरी में
You Are HereNational
Sunday, January 19, 2014-12:13 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश से तीन राज्यसभा सदस्यों के लिए सात फरवरी को चुनाव होगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरु कर दी है। राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है, जिसके अनुसार 21 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 28 जनवरी है। 29 जनवरी को नामांकन पर्चो की जांच होगी और 31 जनवरी तक नाम वापस लिया जा सकेंगे।

सात फरवरी को सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान और उसके बाद मतगणना होगी। आयोग ने सात फरवरी को 16 राज्यों की कुल 55 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान का ऐलान किया है। विधानसभा सचिवालय के अनुसार, राज्यसभा के लिए प्रदेश से रिक्त हो रही तीन सीटों पर सात फरवरी को होने वाले निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आयोग ने निर्वाचन प्रक्रिया के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव राजकुमार पाण्डे को निर्वाचन अधिकारी और अतिरिक्त सचिव ए.पी.सिंह को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश से राज्यसभा में 11 सदस्य हैं। इनमें से तीन भाजपा सदस्यों पार्टी उपाध्यक्ष प्रभात झा, वरिष्ठ नेता माया सिंह एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रघुनंदन शर्मा का कार्यकाल 28 मार्च को समाप्त हो रहा है। माया सिंह, नवंबर में संपन्न विधानसभा चुनाव में जीत गई हैं और उन्हें शिवराज सरकार की तीसरी पारी में कैबिनेट मंत्री भी बनाया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You