वैष्णो देवी यात्रा: कटड़ा ट्रेन को लेकर जल्द खत्म होगा श्रद्धालुओं का इंतजार

  • वैष्णो देवी यात्रा: कटड़ा ट्रेन को लेकर जल्द खत्म होगा श्रद्धालुओं का इंतजार
You Are HereNational
Sunday, January 19, 2014-12:54 PM

जम्मू: माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए वो दिन सबसे अहम होगा, जब वो देश के किसी भी कौने से सीधे ट्रेन के माध्यम से माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में पहुंच जाएंगे, हालांकि लोगों का यह इंतजार तो खत्म होने ही वाला है, लेकिन रेलवे की कुछ औपचारिक्ताएं इस इंतजार को लंबा कर रही है। कटड़ा में ट्रेन लाने को लेकर रेलवे की तैयारियां तो पूरी है, लेकिन अभी इसके लिए रेलवे द्वारा किसी तिथि को निधार्रित नहीं किया गया है, क्योंकि अभी कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सी.आर.एस) को इस ट्रैक की जांच करनी है।

इस बारे में बात करने पर उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सी.पी.आर.ओ) नीरज शर्मा ने ‘पंजाब केसरी’ से विशेष बातचीत में कहा कि कटड़ा में ट्रेन जल्द पहुंचे इसे लेकर रेलवे तरह से जुटा हुआ है और रेलवे की तरफ से करीब-करीब सभी तैयारियों को पूरा भी कर लिया गया है, लेकिन उधमपुर-कटड़ा रेल ट्रैक पर कई औपचारिक्ताएं बाकी है और सबसे बड़ी जांच जो कि सी.आर.एस को करनी है वो अभी बाकी है।

उनका कहना है कि कटड़ा में ट्रेन चलाने की तिथि को लेकर कई प्रकार के भ्रम है, लेकिन हम एक बात साफ कर दें कि अभी कटड़ा के लिए ट्रेन चलाने को लेकर कोई तिथि तय नहीं की गई है। हमारा प्रयास है कि फरवरी माह में ट्रेन को शुरू करे, लेकिन जब तक सी.आर.एस इस ट्रैक की जांच कर इसे हरी झंडी नहीं दिखाएंगे तब तक इसके उद्घाटन की तिथि तय करना संभव ही नहीं है। अगर जनवरी माह में सी.आर.एस इस ट्रैक को हरी झंडी दिखा देते है तो भी कई प्रकार औपचारिक्ताएं बाकी होती है। ज्ञात रहे कि इस उधमपुर-कटड़ा रेल मार्ग पर ट्रेन का ट्रायल 9 दिसंबर को किया जा चुका है और ट्रायल के बाद भी ट्रैक पर कई प्रकार के काम चल रहे है।

क्या है खास उधमपुर-कटड़ा रेल मार्ग में
* उधमपुर-कटड़ा रेल मार्ग की लंबाई 25 किलोमीटर।
* उधमपुर से कटड़ा का सफर 35 मिनट में तय करेगी ट्रेन।
* 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी ट्रेन।
* इस मार्ग पर बने 38 पुलों में से 9 बड़े व 29 छोटे।
* ट्रैक पर सबसे बड़ा व ऊंचा होगा झझर पुल।
* झझर पुल की लंबाई 154 मीटर और ऊंचाई 85 मीटर।
* उधमपुर-कटड़ा रेल मार्ग पर कुल 7 सुरंगें, जिनकी लंबाई 10.9 कि .मी.।
* सबसे लंबी सुरंग नंबर-1 की लंबाई 3.12 किलोमीटर।
* रेल मार्ग पर मात्र तीन स्टेशन, उधमपुर, चक्कपलवाल व कटड़ा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You