पानी मीटर रीडर के घर आने का समय बताएगी वैबसाइट

  • पानी मीटर रीडर के घर आने का समय बताएगी वैबसाइट
You Are HereNational
Sunday, January 19, 2014-2:04 PM
नई दिल्ली : दिल्ली के पानी उपभोक्ताओं को अब घर बैठे ही पानी के मीटर रीडर के उनके घर आने की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। मीटर रीडर पानी के मीटर की रीङ्क्षडग लेने किस दिन और किस समय उपभोक्ताओं के घर आएगा, इसकी जानकारी उपभोक्ताओं को दिल्ली जल बोर्ड की वैबसाइट से मिलेगी। 
 
दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय कुमार ने मीटर रीडरों को आदेश दिया है कि उन्हें अपने क्षेत्र के पानी उपभोक्ताओं के लिए एक समय-सारिणी तैयार कर बताना होगा कि वो पानी की रीङ्क्षडग लेने किस दिन और किस समय जाएंगे। यह समय-सारिणी सभी मीटर रीडरों को बोर्ड की वैबसाइट पर डालनी होगी ताकि उपभोक्ताओं को वैबसाइट से मीटर रीडर के आने की जानकारी प्राप्त हो सके। 
 
मीटर रीङ्क्षडग की प्रक्रिया को और तेज बनाने के लिए बोर्ड ने राजधानी के 12 जिलों के मीटर रीडरों को मीटर रीडिंग लेने के लिए आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने का निर्णय भी लिया है। इन उपकरणों के जरिए एक मीटर रीडर रोजाना करीब 60 घरों की रीङ्क्षडग ले सकेगा। दिल्ली जल बोर्ड के इस समय राजधानी में कुल 600 मीटर रीडर हैं।
 
जल बोर्ड के अधिकृत प्लम्बरों की सूची भी अब बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध होगी जिससे उपभोक्ता प्लम्बरों को फोन कर अपनी शिकायत से अवगत करा सकेंगे। निजी प्लम्बर उपभोक्ताओं से मनमाना पैसा वसूल करते हैं जिससे लोग परेशान हैं। 
बोर्ड के राजस्व अधिकारियों को भी आदेश दिया गया है कि वो अपने क्षेत्र में उपभोक्ताओं के साथ दोस्ताना संबंध बनाकर उनकी समस्याएं सुन उनका समाधान निकालें।
 
राजस्व विभाग में पारदर्शिता बढ़ाने और बिल संबंधी प्रक्रिया को और तेज व सरल बनाने के लिए शनिवार को बोर्ड की ओर से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पहुंचे राजस्व विभाग और दूसरे प्रमुख विभाग के अधिकारियों को बोर्ड के मुख्य कार्यकारी विजय कुमार ने संबोधित किया। कार्यशाला में राजस्व विभाग के 700 अधिकारियों ने भाग लिया।  

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You