14वीं राजस्थान विधानसभा का सत्र कल से

  • 14वीं राजस्थान विधानसभा का सत्र कल से
You Are HereNational
Monday, January 20, 2014-2:36 PM

जयपुर: चौदहवीं राजस्थान विधानसभा का प्रथम सत्र कल से शुरू होगा। सत्र के प्रथम दिन नवनिर्वाचित विधायकों को विधान सभा सदस्य की शपथ दिलाई जाएगी। नवनिर्वाचित विधायकों को विधान सभा सदस्यता की शपथ दिलाने के लिए प्रद्युम्न सिंह (कांग्रेस) को विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया है। अस्थायी अध्यक्ष के सहयोग के लिए नवनिर्वाचित विधायक सुन्दरलाल, नारायण सिंह एवं घनश्याम तिवाड़ी को नियुक्त किया गया है।

राजाखेडा विधान सभा सीट से निर्वाचित कांग्रेस के प्रद्युम्न सिंह स्थायी अध्यक्ष का चुनाव होने तक अध्यक्ष के कार्यों का निर्वहन करेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार चौदहवीं राजस्थान विधान सभा अध्यक्ष का निर्वाचन 22 जनवरी को होगा। सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी की ओर से अध्यक्ष पद के लिए फिलहाल किसी का नाम तय नहीं किया गया है। भाजपा के एक वरिष्ठ नवनिर्वाचित विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे वरिष्ठ नेताओं से विचार विमर्श के बाद अध्यक्ष पद के लिए नाम तय करेंगी।
 
इधर, विधान सभा में बुरी तरह से पराजित कांगे्रस विधायक दल के नेता का ऐलान नहीं हुआ है। जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की पिछले दिनों हुई बैठक में विधायक दल नेता के चयन के लिए पार्टी उच्चकमान को अधिकृत कर दिया गया था। राजस्थान विधान सभा के इतिहास में चौदहवीं विधान का रूख बदला हुआ नजर आएगा। दो सौ सदस्यों वाली राजस्थान विधान सभा में भाजपा के 163 सदस्य हैं, जबकि चार निर्दलीय विधायक भी भाजपा को समर्थन दे रहे हैं। विधान सभा चुनाव में कांगे्रस के मात्र इक्कीस विधायक ही चुने गए हैं।
 
विधान सभा प्रवक्ता के अनुसार विधान सभा सत्र को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए हैं। संभावित धरने प्रदर्शन को देखते हुए विधान सभा के चारों ओर पुलिस बल तैनात किया गया है साथ ही आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए अवरोधक (बेरीकेट) लगाए गए हैं।गौरतलब है कि राजस्थान की राज्यपाल मार्गेट आल्वा ने चौदहवीं राजस्थान विधान सभा का प्रथम सत्र 21 जनवरी को आहूत किया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You