झुग्गी-झोपडिय़ों में बनेंगे शौचालय

  • झुग्गी-झोपडिय़ों में बनेंगे शौचालय
You Are HereNational
Monday, January 20, 2014-3:10 PM

नई दिल्ली (कार्तिकेय हरबोला) : पश्चिमी व बाहरी दिल्ली के झुग्गी-झोपडिय़ों में रहने वाले लोगों के लिए नगर निगम की ओर से शौचालयों की व्यवस्था की जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर व सुविधाओं के अभाव में यह लोग खुले में शौच जाते हैं, जिससे आस-पास गंदगी के चलते बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में लोगों की शिकायत के बाद निगम ने यह फैसला लिया है।

आगामी वित्तीय वर्ष में निगम ने इस मद में 1.5 करोड़ रुपए के प्रावधान से 20 चल शौचालयों की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। इसके लिए जिन स्थानों को चिन्हित किया गया है, उनमें ज्यादातर पश्चिमी व बाहरी दिल्ली में हैं।

इसके अलावा 48 ऐसे स्थानों को भी चिन्हित किया गया है, जहां पर लोगों के लिए जन सुविधाएं विकसित की जाएंगी। महिलाओं के लिए अलग से जन प्रसाधन की व्यवस्था होगी। इसके लिए निगम की ओर से इस वित्तीय वर्ष के संशोधित बजट अनुमानों में 10 लाख रुपए और आगामी वित्तीय वर्ष के बजट अनुमानों में 4.8 करोड़ रुपए की राशि प्रस्तावित की गई है।

जन सुविधाओं को बनाने की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी, जबकि इनकी देख-रेख क्षेत्रीय मार्कीट एसोसिएशन या कोई अन्स संस्था करेगी। निगम की इस योजना से राजस्व में भी इजाफा होगा। जन सुविधाओं के पट पर विज्ञापन के लिए स्थान विकसित किए जाएंगे, जिनसे निगम को लगभग 2.88 करोड़ रुपए की वार्षिक आय अनुमानित की जा रही है।

गौरतलब है कि पहले भी निगम की ओर से लोगों को सुविधा प्रदान करने के मकसद से जन सुविधाएं विकसित की गई थी, लेकिन खुद जनता द्वारा चुने नुमाइंदों द्वारा ही निगम की योजना पर सवालिया निशान खड़े किए गए हैं। ऐसे में देखना होगा कि निगम इस योजना को कारगर बनाने के लिए इस बार क्या कुछ नए और कारगर कदम उठाता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You