जींद और करनाल एनसीआर क्षेत्र में शामिल

  • जींद और करनाल एनसीआर क्षेत्र में शामिल
You Are HereNational
Monday, January 20, 2014-11:22 PM

नई दिल्ली : दिल्ली की जनसंख्या वृद्धि दर में पिछले दशक में कमी आई है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का आज और विस्तार करते हुए हरियाणा के दो जिलों जींद तथा करनाल को इसमें शामिल किए जाने को मंजूरी दे दी गई।

हरियाणा सरकार के अनुरोधों पर एनसीआरपीबी ने पड़ोसी जिलों जींद और करनाल को एनसीआर क्षेत्र में शामिल किए जाने को स्वीकृति प्रदान कर दी। एनसीआरपीबी बैठक के बाद शहरी विकास मंत्री कमल नाथ ने यहां यह जानकारी दी।

एनसीआरपीबी के इस फैसले के साथ ही एनसीआर क्षेत्र में शहरों की संख्या बढ़कर 21 हो गई। इस कदम का उद्देश्य दिल्ली पर से दबाव को कम करना है। इन जिलों को एनसीआर क्षेत्र में शामिल किए जाने से सड़कों, लोक परिवहन, सीवर, स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा और राष्ट्रीय राजधानी से त्वरित संपर्क के लिए अधिक कोष उपलब्ध हो सकेगा।

हरियाणा के दोनों जिलों को शामिल किए जाने पर एनसीआरपीबी को धन्यवाद देते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा ने कहा कि बैठक में सीवेज और ठोस अवशिष्ट प्रबंधन के मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि यह फैसला किया गया कि ठोस अवशिष्ट प्रबंधन व्यवस्था तथा सीवर ट्रीटमेंट संयंत्र की स्थापना के लिए हरियाणा शहरों और क्षेत्र के बड़े गांवों की खातिर बोर्ड से सहायता मांगेगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You