'आप की जीत भारतीय लोकतंत्र की महिमा'

  • 'आप की जीत भारतीय लोकतंत्र की महिमा'
You Are HereNational
Tuesday, January 21, 2014-11:31 AM

जयपुर: सोमवार को जे.एल.एफ . में आकर्षण का केंद्र्र रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा। सिन्हा ने ‘कंकरिंग द केओस : एम्पावरिंग द फ्यूचर’ सैशन में भाग लिया। उन्होंने कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र की महिमा है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली चुनावों में सफ ल हुई है। नरेन्द्र मोदी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि ये हमारे लोकतंत्र की ही खूबसूरती है कि जिस व्यक्ति की मां दूसरों के बर्तन साफ  करती थी, जो खुद ट्रेन में चाय बेचता था आज वो प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार है।

उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र है, यहां समस्याएं हैं लेकिन आप पिछले 2.5 साल से किसी एक देश के बारे में जज नहीं कर सकते बल्कि आपको लोंग टर्म में देखना चाहिए। हमारा देश कितना विकास कर रहा है। हम कहां से कहां पहुंच गए। हालांकि हमें यह भी ध्यान देना होगा कि इस विकास का फायदा वंचितों को भी मिले। वे लोग जो पीछे छूट गए हैं उन्हें भी अपने स्तर पर लाना होगा।

इस सैशन में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व चेयरमैन रवि वेंकटेशन की पुस्तक कंकरिंग द केओस : विन इन इंडिया, विन एवरीवेयर पर परोंजय गुहा ठाकुरता पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला, यशवंत सिन्हा व रवि से संवाद किया। रवि ने कहा कि अगर कोई कम्पनी भारत के केओस (अराजकता) में भी यदि बिजनैस करने में सफ ल हो जाती है तो वो दुनिया के किसी भी देश में सफ ल हो सकती है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने कहा है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में पिछले करीब 10 वर्षों से चल रही सरकार ‘सरोगेसी’ का एक उदाहरण है। सिन्हा ने जयपुर साहित्य उत्सव से इतर संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह स‘चाई है कि भारत में सरोगेसी के जरिए शासन हो रहा है। संविधान की परम्पराएं हैं जिनको बरकरार रखा जाना चाहिए।’’ भाजपा और अल्पसंख्यकों के बीच दूरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि धर्मनिरपेक्ष दलों ने अल्पसंख्यकों को पार्टी के बारे में गुमराह किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You