शिवराज ने कहा, ताइवान से आर्थिक नाता बढऩे से मजबूत होंगे संबंध

  • शिवराज ने कहा, ताइवान से आर्थिक नाता बढऩे से मजबूत होंगे संबंध
You Are HereNational
Tuesday, January 21, 2014-1:29 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ताइवान के साथ आर्थिक नाता बढऩे से दोनों देशों के बीच सम्बन्ध और मजबूत होंगे। मुख्यमंत्री से कल यहां मंत्रालय में ताइवान के व्यापारिक प्रतिनिधिमण्डल ने राजदूत चुग क्वांग के नेतृत्व में मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और ताइवान के गहरे सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध हैं।

उन्होंने प्रतिनिधिमण्डल को बताया कि मध्यप्रदेश पिछले सात साल से आर्थिक विकास की दर में दो अंक की बढ़त बनाये हुए है। यह देश का सबसे तेज गति से बढ़ता प्रदेश है। चौहान ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में भी प्रदेश ने 18.91 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि दर हासिल की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब निवेश बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक्स, निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी और सोलर पेनल निर्माण जैसे क्षेत्र में ताइवान के निवेश प्रस्तावों का स्वागत है।

चौहान ने कहा कि उनकी सरकार भी अपने प्रदेश से एक प्रतिनिधिमण्डल ताइवान भेजेगा, जो वहां व्यापार एवं निवेश की संभावनाओं का परीक्षण करेगा। उन्होंने ताइवान के निवेशकों और प्रतिनिधिमण्डल को इंदौर में आठ से 10 अक्टूबर तक होने वाली च्ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिटज् में भाग लेने का आमंत्रण दिया। ताइवान के राजदूत क्वांग ने कहा कि मध्यप्रदेश की सतत विकास वृद्धि दर से यहां की नेतृत्व क्षमता साबित होती है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की ओर रुख करने की वैश्विक दृष्टि से दक्षिण-पूर्व के देशों में व्यापारिक हलचल बढ़ी है। इन देशों में 200 बिलियन अमेरिकी डालर का निवेश हुआ है। उन्होंने कहा कि इन देशों के बीच बढ़ती व्यापारिक प्रतिस्पर्धा, उच्च श्रम और अत्यधिक मांग से अब नये निवेश क्षेत्र की तलाश जरुरी हो गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You