केजरीवाल बनाम कोतवाल

  • केजरीवाल बनाम कोतवाल
You Are HereNcr
Tuesday, January 21, 2014-1:31 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): दिल्ली में आजकल केजरीवाल बनाम कोतवाल का विवाद चरम पर है। दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती प्रकरण को लेकर मुख्यमंत्री और दिल्ली पुलिस का झगड़ा अब संसद के गलियारे तक पहुंच गया है। पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर मुख्यमंत्री अपनी मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ न सिर्फ धरने पर बैठे हैं, बल्कि केंद्र सरकार और केंद्रीय गृह मंत्री के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

इस विवाद के कारण दिल्ली सरकार के कामकाज पर भी असर पड़ रहा है। मुख्यमंत्री केजरीवाल व उनके सहयोगी सोमवार सुबह दिल्ली सचिवालय पहुंच गए थे लेकिन वहां उन्होंने काम निपटाने की बजाए पुलिस के खिलाफ रणनीति बनाने पर अधिक जोर दिया। दिल्ली के विकास की कई योजनाएं अधर में लटकी पड़ी हैं। इसमें यमुनापार के शास्त्री पार्क से त्रिलोकपुरी तक चलने वाली मोनो रेल परियोजना और भागीदारी योजना की जगह मोहल्ला सभाओं को अधिकार सम्पन्न करने आदि के मामले प्रमुख हैं। ऐसे में सरकार के कामकाज को लेकर भी उंगली उठने लगी है।

मुख्यमंत्री इस बात को मानने के लिए कतई तैयार नहीं हैं कि उनके मंत्रिमंडल के सदस्य भारती ने विदेशी महिलाओं या पुलिस अधिकारियों के साथ किसी भी प्रकार का दुव्र्यवहार किया। उनका कहना है कि सरकार के प्रति जवाबदेही दिल्ली सरकार की है, दिल्ली पुलिस की नहीं। उनका कहना है कि यदि दोषी पुलिस अधिकारियों को निलम्बित कर मामले की जांच कराना कोई गलत नहीं है।

मुख्यमंत्री अब तो दिल्ली पुलिस को दिल्ली सरकार के अधीन दिए जाने तक की मांग कर रहे हैं जबकि केंद्रीय गृहमंत्री ने साफ कह दिया है कि किसी भी सूरत में दिल्ली पुलिस को दिल्ली सरकार के अधीन नहीं किया जाएगा। सवाल उठता है कि जब पुलिस अधिकारियों को निलम्बित करने या उनका तबादला तक करने की बात पर टकराव की स्थिति दिखाई दे रही है, तो क्या आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग केंद्र सरकार से पूरी करवा पाएगी? इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस नेता हारून यूसुफ का कहना है कि ऐसा लगता है कि केजरीवाल अब दिल्ली की जनता से किए गए वादों को पूरा करने की बजाए लोकसभा चुनाव की रणनीति की तैयारी करते दिख रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You