नरेला में होगा 13 करोड़ से विकास

  • नरेला में होगा 13 करोड़ से विकास
You Are HereNcr
Tuesday, January 21, 2014-2:58 PM

नई दिल्ली (कार्तिकेय हरबोला): नरेला के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बहुत जल्द बदली नजर आएगी। इसके लिए नगर निगम की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में निगम द्वारा दी जा रही सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए 13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस राशि से निगम स्कूलों के साथ-साथ अस्पताल, सड़कें, आदि कई अन्य सुविधाएं विकसित करेगा।

खास बात यह है कि निगम का पूरी रकम में सबसे ज्यादा राशि शिक्षा के क्षेत्र में खर्च करने की योजना है। इसी के तहत इन दिनों नरेला क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पल्ला, हिरंकी, गढ़ी रिठाला एवं पुठ खुर्द में 35 कक्षा कमरों, 4 प्राचार्य कक्ष, 4 स्टोर, 4 कम्प्यूटर कक्ष, 4 विज्ञान कक्ष, 3 पुस्तकालय कक्ष और 8 शौचालय ब्लॉकों का निर्माण शामिल है। इस पूरे कार्य में करीब 6 करोड़ 44 लाख 27 हजार रुपए की लागत आने का अनुमान है।

इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी बड़ा मुद्दा रही हैं। लोगों की इस समस्या के समाधान के लिए बेगमपुर गांव में एक आयुर्वैदिक अस्पताल के निर्माण की योजना बनाई गई है। अस्पताल में मधुमेह मरीजों के उपचार के लिए एक मधुमेह केन्द्र भी खोला जाएगा। इस कार्य के लिए निगम ने 3 करोड़ 80 लाख रुपए का बजट रखा है। बेगमपुर में एक सामुदायिक केन्द्र बनाने की योजना पर भी निगम काम कर रहा है। वर्तमान में निलोठी गांव में प्रसूति एवं शिशु कल्याण केन्द्र के भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इसमें करीब 1 करोड़ 47 लाख 28 हजार रुपए लगने का अनुमान है।

नरेला जोन की वार्ड कमेटी की चैयरमैन जगरोशनी का कहना है कि जल्द निगम की ओर से प्रस्तावित योजनाओं को पूरा करने का कार्य किया जाएगा। पूठ खुर्द में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक मनोरंजन केन्द्र बनाया गया है। जल्द ही इसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराकर इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You