वर्ष 2015 के 'जयपुर साहित्य महोत्सव' के कार्यक्रम की घोषणा

  • वर्ष 2015 के 'जयपुर साहित्य महोत्सव' के कार्यक्रम की घोषणा
You Are HereNational
Tuesday, January 21, 2014-4:36 PM

जयपुर: जयपुर साहित्य महोत्सव के आयोजकों ने कहा है कि अगले साल यह महोत्सव 21 जनवरी से 25 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। समारोह की सह-निदेशक नमिता गोखले ने कहा, ‘‘जेएलएफ के अगले सत्र का आयोजन ऐतिहासिक डिग्गी पैलेस में 21 जनवरी से 25 जनवरी के दौरान होगा।’’

सह निदेशक विलियम डालरेंपल ने समारोह के दौरान कहा था, ‘‘इस बार मौसम सर्द होने की वजह से अगली बार हम इस समारोह का आयोजन एक सप्ताह बाद का रखेंगे।’’पांच दिवसीय यह वार्षिक समारोह वर्ष 2005 में शुरू हुआ था, और अब साहित्य जगत के लिए यह एक मुख्य आयोजन बन गया है। इस आयोजन में हालिया सत्रों की तुलना में 25 प्रतिशत ज्यादा लोगों की शिरकत देखने को मिली।
 
आज संपन्न हुए इस समारोह की शुरूआत नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमत्र्य सेन के भाषण से हुई। इस समारोह में विभिन्न पृष्ठभूमियों के लगभग 240 लेखक शामिल हुए।समारोह में लेखकों और वक्ताओं ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों, इतिहास, पर्यावरण, मानव स्वभाव, धार्मिक साहित्य, कला, फोटोग्राफी, बॉलीवुड, थियेटर और यात्रा समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिससे समारोह से जुड़ी पंक्ति ‘समथिंग फॉर एव्रीवन’ (सभी के लिए कुछ न कुछ) सार्थक हो गई।

समारोह के समापन से पहले दिन राजपूत संगठन के कार्यकर्ता आयोजन स्थल में घुस आए थे और वहां उन्होंने फिल्मकार एकता कपूर की मौजूदगी पर अपना विरोध दर्ज कराया था। ये लोग उनके टीवी धारावाहिक ‘जोधा अकबर’ का विरोध कर रहे थे। इनका दावा था कि यह धारावाहिक उनकी संस्कृति की गलत छवि पेश करता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You