वर्ष 2035 तक दुनिया में कोई गरीब देश नहीं होगा: बिल गेट्स

  • वर्ष 2035 तक दुनिया में कोई गरीब देश नहीं होगा: बिल गेट्स
You Are HereNational
Tuesday, January 21, 2014-11:24 PM

नई दिल्ली: विश्व के सर्वाधिक धनी व्यक्ति बिल गेट्स ने कहा है कि दुनिया में 2035 तक कोई गरीब देश नहीं होगा क्योंकि कई देश दूसरे धनी देशों में हुई नई खोजों से लाभान्वित होंगे। गेट्स ने आज प्रकाशित बिल एवं मिलिन्डा गेट्स फाउंडेशन के वार्षिक पत्र में कहा, मुझे इसे लेकर पूरी तरह आश्वस्त हूं कि मैं एक अनुमान व्यक्त कर रहा हूं। वर्ष 2035 तक दुनिया में लगभग कोई भी देश गरीब (मौजूदा परिभाषाओं के हिसाब) से नहीं रह जाएगा।

उन्होंने कहा, लगभग सभी देश उस स्थिति में होंगे जिसे हम अभी निम्न मध्यम आय अथवा धनी देश कहते हैं। देशों को अपने सबसे ज्यादा उत्पादक पड़ोसी देशों से सीखने को मिलेगा और वे नए टीका, अच्छे बीज और डिजिटल क्रांति जैसे खोजों से लाभान्वित होंगे। शिक्षा के विस्तार के साथ उनकी श्रम शक्तियां नए निवेशों को आकर्षित करेंगी। वर्ष 2035 तक अधिकांश देशों में चीन के मौजूदा स्तर के मुकाबले कहीं अधिक प्रति व्यक्ति आय होगी।

गेट्स ने कहा कि अमीर और गरीब के बीच की खाई को चीन, भारत, ब्राजील और अन्य देश दूर कर लेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1960 के बाद से चीन की प्रति व्यक्ति वास्तविक आय  आठ गुना बढ़ी है। भारत की प्रति व्यक्ति वास्तविक आय चार गुना और ब्राजील की  प्रति व्यक्ति वास्तविक आय पांच गुना बढ़ी है। उन्होंने लिखा कि,  यह मानना कि दुनिया बद से बदतर हुई है जो अत्यधिक निर्धनता एवं रोगों को ठीक नहीं कर सकती, केवल गलत ही नहीं है, यह नुकसानदेह भी है। उन्होंने लिखा है, किसी भी पैमाने से जो दुनिया पहले थी वह उससे कहीं बेहतर हुई हैं दो दशक में यह कहीं और बेहतर होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You